DESH-विदेश

गुणवत्ता मानक का दायरा बढ़ेगा : गोयल

नई दिल्ली. देश को विकसित राष्ट्र बनाने की दिशा में सरकार अन्य उत्पादों को भी अनिवार्य गुणवत्ता मानकों के दायरे में लाएगी उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल ने भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) के 77वें स्थापना दिवस कार्यक्रम को ऑनलाइन संबोधित करते हुए ये बात कही. उन्होंने कहा कि उत्पादों और सेवाओं में उच्च गुणवत्ता मानकों के पालन से देश को विकसित राष्ट्र बनने में मदद मिलेगी.
केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि इसे सार्थक बनाने के लिए बीआईएस को गुणवत्ता मानकों का दूत बनना चाहिए. इसे केवल मानकों को अपनाने वाला नहीं बनना चाहिए, बल्कि मानकों के नेतृत्वकर्ता के रूप में सामने आना चाहिए. देश को गुणवत्ता के प्रति संवेदनशील बनाने में बीआईएस की कोशिशों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि गुणवत्ता मानदंडों के अनिवार्य अनुपालन और इसमें और अधिक उत्पादों को लाने से उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण उत्पादों और सेवाओं का लाभ मिल रहा है.
केंद्रीय मंत्री ने बताया कि अभी तक 672 उत्पादों को दायरे में लाने वाले 156 गुणवत्ता नियंत्रण आदेश जारी किए जा चुके हैं. वहीं 2014 से पहले सिर्फ 106 उत्पादों को दायरे में लाने वाले 14 क्यूसीओ ही मौजूद थे. उन्होंने बताया कि भविष्य में दो से ढ़ाई हजार उत्पद इस दायरे में लाए जाएंगे.

Related Articles

Back to top button