CM सोरेन के सहयोगी समेत नौ लोगों के ठिकानों पर ईडी की छापेमारी

0
17

रांची . साहिबगंज में 1000 करोड़ के अवैध खनन और ईडी के गवाह विजय हांसदा को प्रभावित करने से जुड़े मामले में ईडी ने बुधवार को बड़ी कार्रवाई की. ईडी ने बुधवार सुबह सात बजे एक साथ मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद उर्फ पिंटू समेत नौ लोगों के ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की.
पिंटू के अलावा साहिबगंज के डीसी रामनिवास यादव, डीएसपी राजेंद्र दुबे, साहिबगंज के खनन कारोबारी खुदानिया बंधु, सत्ता के करीबी आर्किटेक्ट विनोद कुमार सिंह, रौशन सिंह, कोलकाता के कारोबारी अभय सरावगी, पूर्व विधायक पप्पू यादव और बिरसा मुंडा जेल के जमादार अवधेश के ठिकानों को भी ईडी ने खंगाला.
ईडी सूत्रों के मुताबिक, छापेमारी के दौरान शेल कंपनियों के जरिए निवेश और संदिग्ध फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के साक्ष्य एजेंसी को मिले हैं. ईडी ने सभी संदिग्धों के मोबाइल फोन भी जब्त कर लिये हैं. मोबाइल फोन की फोरेंसिक एनालिसिस ईडी कराएगी.
तेजस्वी बोले, ईडी कई राज्यों में कार्रवाई करने वाली है बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने ईडी की कार्रवाई पर सवाल खड़ा किया है. पटना में उन्होंने कहा कि जानकारी मिली है कि ईडी कई राज्यों में कार्रवाई करने वाली है. कार्रवाई शुरू भी हो चुकी है. भाजपा चुनाव तक इन एजेंसियों का भरपूर इस्तेमाल करने वाली है .
पिंटू , डीसी रामनिवास यादव से हुई पूछताछ
ईडी ने पिंटू तथा साहिबगंज डीसी रामनिवास यादव से पूछताछ भी की. रांची जेल के कर्मी अवधेश कुमार से भी ईडी ने पूछताछ की है. जेल में बंद प्रेम प्रकाश के मददगार के तौर पर जेल कर्मी अवधेश का नाम सामने आया था.