कतर कोर्ट के विस्तृत फैसले का इंतजार

0
8

कतर में नौसेना के आठ पूर्व अधिकारियों के मामले में भारत ने कहा कि वह अपीलीय अदालत के विस्तृत फैसले को पढ़ने के बाद आगे की रणनीति निर्धारित करेगा. अदालत ने इन पूर्व अधिकारियों की मृत्युदंड की सजा को कम किया है लेकिन उसके बाद कैद की सजा के खिलाफ भारत का अगला कदम क्या होगा, यह निर्धारित होना अभी बाकी है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने शुक्रवार को साप्ताहिक ब्रीफिंग में कहा कि एक दिन पहले आए इस फैसले को लेकर विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी किया है. अदालत के फैसले को लेकर शुक्रवार को भी पूरा ब्यौरा हासिल नहीं हो पाया है. मंत्रालय ने कहा कि गुरुवार को अदालत का मौखिक फैसला सुना गया था. उन्होंने कहा कि हम फैसले का इंतजार कर रहे हैं.

आतंकी हाफिज सईद के भारत प्रत्यर्पण को अनुरोध पत्र भेजा

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भारत ने हाल ही में पाकिस्तान से 2008 के मुंबई आतंकी हमलों समेत ऐसे अनेक मामलों में वांछित लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक हाफिज सईद को एक मामले में प्रत्यर्पित करने को कहा है. ताकि उस पर यहां मुकदमा चलाया जा सके.

आतंकवादी के प्रत्यर्पण के लिए कुछ दस्तावेजों के साथ पिछले दिनों इस्लामाबाद को अनुरोध पत्र भेजा गया. दूसरी ओर पाकिस्तान ने शुक्रवार को इस बाबत पुष्टि की.

फ्रांस में रह गए भारतीयों को सहायता दी जाएगी फ्रांस में रोके गए विमान में यात्रा करने वाले अधिकांश भारतीय भारत में आ गए हैं और जो लोग फ्रांस में रह गए हैं उन्हें नई दिल्ली से सहायता की आवश्यकता होने पर कांसुलर सहायता दी जाएगी.