रायपुर: प्रधानमंत्री आवास योजना ने धनेश्वरी साहू के कच्चे मकान को पक्के मकान में बदल दिया

0
7

रायपुर: प्रधानमंत्री आवास योजना आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए घर बनाने के सपने को साकार कर रही है। महासमुंद जिले के ग्राम गड़बेड़ा की धनेश्वरी साहू का पक्के मकान का सपना पूरा हो गया है।

इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद दिया। उन्होंने बताया कि उनका गांव गड़बेड़ा जनपद पंचायत पिथौरा अंतर्गत जिला महासमुंद मुख्यालय से 55 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। पहले उन्हें कच्चे और जर्जर मकान में अपने परिवार के साथ रहना पड़ता था। उनका जीवन बहुत ही कठिनाई से भरा रहा प्रधानमंत्री आवास योजना की जानकारी मिली और अपना पंजीयन प्राथमिकता से करा लिया।

धनेश्वरी साहू को 2016-17 में आवास स्वीकृति दी गई। तीन किश्त के रूप में उन्हें एक लाख 20 हजार रूपए आवास बनाने के लिए राशि दी गई। प्रथम किस्त की राशि 48000 रुपये एफटीओ के माध्यम से अंतरित की गई, जिसके तुरंत बाद उन्होंने आवास निर्माण कार्य प्रारंभ किया। दूसरे किस्त की राशि एफटीओ के माध्यम से खाते में अंतरित की गई इस राशि का उपयोग कर आवस निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया। जिसके कुछ दिन के बाद अंतिम किस्त 24000 रूपए एफटीओ के माध्यम से खाते में अंतरित कर दी गई। आवास निर्माण के साथ-साथ धनेश्वरी ने राजमिस्त्री का प्रशिक्षण भी लिया है। मनरेगा से 90 दिवस की मजदूरी भुगतान की राशि भी मिली। उन्होंने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत घर में शौचालय की भी सुविधा है।