छत्तीसगढ़ के 5 लोकसभा सीटों से गुजरेगी, राहुल गांधी की भारत न्याय यात्रा

0
8

2024 लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस सांसद राहुल गांधी भारत न्याय यात्रा शुरू करेंगे. ये यात्रा छत्तीसगढ़ से होकर गुजरेगी. प्रदेश में यह यात्रा ओडिशा से आगे बढ़ते हुए रायगढ़ छत्तीसगढ़ में प्रवेश करेगी और सरगुजा-अंबिकापुर होते हुए उत्तर प्रदेश के वाराणसी की ओर आगे बढ़ेगी.

ये यात्रा छत्तीसगढ़ की 5 लोकसभा सीटों से होकर गुजरेगी. प्रदेश में लोकसभा की कुल 11 सीटें हैं, जिनमें से केवल 2 पर ही कांग्रेस सांसद हैं. कांग्रेस को आस है कि इस यात्रा के बाद प्रदेश में कांग्रेस की सीटें बढ़ सकती हैं.

इन सीटों से होकर गुजरेगी यात्रा

चर्चा है कि कांग्रेस की भारत न्याय यात्रा रायगढ़ से होते हुए छत्तीसगढ़ में प्रवेश कर सकती है. वहां से जांजगीर-चांपा, बिलासपुर, कोरबा और सरगुजा-अंबिकापुर होते हुए उत्तर प्रदेश में प्रवेश करेगी. हालांकि अभी फाइनल रोडमैप आना बाकी है.

14 जनवरी से शुरू होगी यात्रा

भारत न्याय यात्रा 14 जनवरी 2024 से मणिपुर से शुरू होकर 20 मार्च को मुंबई में खत्म होगी. इस दौरान यात्रा 14 राज्यों की 85 जिलों को कवर करेगी. इस दौरान राहुल गांधी बस और पैदल मिलाकर 6 हजार 200 किलोमीटर से ज्यादा की यात्रा करेंगे.

यहां से गुजरेगी यात्रा

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल और जयराम रमेश ने बुधवार को पार्टी हेडक्वार्टर में मीडिया को बताया कि भारत जोड़ो यात्रा के बाद कांग्रेस पार्टी भारत न्याय यात्रा भी करेगी. यह मणिपुर से शुरू होकर नागालैंड, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और गुजरात से होते हुए महाराष्ट्र में समाप्त होगी.