आशीष मिश्रा: रायपुर मंडल को गृह मंत्रालय का क्षेत्रीय राजभाषा पुरस्कार प्राप्त हुआ

0
8

रायपुर: रेलवे बोर्ड द्वारा जारी मानक कार्यसूची के अनुसार इस बैठक में जुलाई-सितंबर 2023 तिमाही के दौरान मंडल में हुई राजभाषा प्रगति की समीक्षा की गई ।

सर्वप्रथम अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं अपर मंडल रेल प्रबंधक (इंफ़्रा) आशीष मिश्रा ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि मंडल रेल प्रबंधक के कुशल नेतृत्व में रायपुर मंडल को गृह मंत्रालय का क्षेत्रीय राजभाषा पुरस्कार प्राप्त हुआ है । इसके लिए मैं आप सभी को बधाई देता हूं । विश्वास है कि आप सभी मंडल में राजभाषा के प्रयोग-प्रसार की गति को ऐसे ही बनाए रखेंगे । हम अपने कार्यालयीन काम-काज में बड़ी आसानी से हिंदी का प्रयोग कर सकते हैं । रायपुर मंडल ‘क’ क्षेत्र में स्थित है अत: आप सबसे अनुरोध है कि आप सभी कार्यों में हिंदी का अधिकाधिक प्रयोग करें ।

मंडल रेल प्रबंधक संजीव कुमार ने अपने अध्यक्षीय संबोधन में कहा कि आप सभी के सम्मिलित प्रयास से मंडल में राजभाषा गतिविधियां अच्छी तरह चल रही हैं । हाल ही में मुंबई में आयोजित क्षेत्रीय राजभाषा सम्मेलन में रायपुर मंडल को शील्ड मिलना इस बात का प्रमाण है । यह उपलब्धि वास्तव में आप सभी की उपलब्धि है क्योंकि आप सभी के सहयोग से ही मंडल पर राजभाषा के प्रयोग-प्रसार को गति प्राप्त होती है ।

बैठक के पश्चात मंडल के अधिकारियों के लिए हिंदी प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया जिसमें समूह मैथिलीशरण गुप्त समूह ने प्रथम, मुंशी प्रेमचंद समूह ने द्वितीय, सूर्यकांत त्रिपाठी निराला समूह ने तृतीय तथा जयशंकर प्रसाद समूह ने चतुर्थ स्थान प्राप्त किया । विजेताओं को मंडल रेल प्रबंधक संजीव कुमार द्वारा नकद पुरस्कार देकर पुरस्कृत किया गया ।

इस बैठक में अपर मंडल रेल प्रबंधक (परिचालन) राजेंद्र कुमार साहू, मंडल के विभिन्नप शाखा अधिकारी एवं उनके प्रतिनिधि उपस्थित थे । बैठक का संचालन राजभाषा अधिकारी निकेश कुमार पाण्डेय ने किया । धन्यवाद ज्ञापन के साथ बैठक की समाप्ति की घोषणा की गई