PCC चीफ दीपक बैज ने CM साय को लिखा पत्र

0
8

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज ने मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय को पत्र लिखा है. जिसमें उन्होंने कहा कि प्रदेश के किसान चिंतित हैं. किसानों को समर्थन मूल्य पर ही भुगतान हो रहा है. 3100 में रूपये में धान खरीदी का कोई निर्णय नहीं लिया गया है. किसानों को 3100रू कब और कैसे मिलेगी ?

दीपक बैज ने पत्र को लेकर कहा कि प्रदेश के सीएम विष्णुदेव साय को पत्र लिख रहे हैं. क्योंकि धान खरीदी होते डेढ़ महीने से अधिक का वक्त हो चुका है. मुख्यमंत्री का शपथ हो चुका है. कल मंत्री मंडल का गठन हुआ है. सिर्फ 21 किविंटल देने का स्वीकृति किया है. 31 क्विंटल धान देने का स्वीकृति नहीं किया है, जिससे किसान परेशान है. हमारी सरकार बनते ही किसानों का कर्ज माफी और समर्थन मूल्य पर धान खरीदना शुरू कर दिया था. हम चाहते हैं प्रदेश कांग्रेस कमेटी मांग कर रही है. कांग्रेस की ओर से पत्र जाना चाहिए. किसान लगातार आत्म हत्या कर रहे हैं, किसान परेशान न रहे.

पढ़िए पीसीसी चीफ दीपक बैज ने पत्र में क्या लिखा

राज्य में धान खरीदी की प्रक्रिया पिछले डेढ़ महीने से अधिक समय से शुरू है. किसान धान खरीदी केन्द्रों में अपना धान बेचने पहुंच रहे हैं लेकिन किसानों में दुविधा की स्थिति है. भारतीय जनता पार्टी ने अपने चुनावी वायदे में किसानों से वायदा किया है कि वह धान की कीमत 3100रू प्रति क्विंटल देगी तथा इसका एकमुस्त भुगतान धान बेचने के तुरंत बाद खरीदी केन्द्रों की ग्राम पंचायतों में ही अलग से काउंटर बना कर किया जाएगा.

इस संबंध में शासन के तरफ से कोई निर्णय अभी तक नहीं लिया गया है और ना ही कोई निर्देश जारी हुआ है, जिसके कारण उनको समर्थन मूल्य पर ही भुगतान हो रहा है. किसान चिंतित हैं कि उनको 3100रू कब और कैसे मिलेगी.

राज्य सरकार के विधानसभा में पेश किए गए अनुपूरक बजट में भी धान खरीदी के लिए कोई वित्तिय व्यवस्था नहीं है, इससे और ज्यादा किसानों की चिंता बढ़ गई है. मंत्रीमंडल के सदस्यों का शपथ ग्रहण के साथ ही सरकार के गठन की प्रक्रिया पूरी हो गई है. आग्रह है कि प्राथमिकता के आधार पर धान की कीमत 3100रू एकमुश्त भुगतान करने का निर्णय लेकर कियान्वित करवाया जाए.