वीर बाल दिवस पर रायपुर में होगा कवि सम्मेलन , कवि डॉ कुमार विश्वास करेंगे काव्य पाठ

0
12

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले वर्ष सिक्खों के 10 वें गुरु और खालसा पंथ के संस्थापक गुरु गोबिंद सिंह के प्रकाश पर्व पर 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के रूप में मनाने का ऐलान किया था.

बता दे कि गुरु गोविंद सिंह के चारों साहबजादों में से दो बड़े बेटों ने चमकौर के युद्ध में वीरतापूर्वक अपने प्राणों का बलिदान कर दिया था जबकि दोनों छोटे साहबजादों को मुगल सूबेदार वजीर खान ने इस्लाम धर्म ना कबूल करने की वजह से जिंदा ही दिवार में चुनवा दिया था. इस बालपन में भी धर्म सत्य और अपने गुरु की शिक्षा को अपने प्राणों से भी अधिक महत्व देने वाले इन वीर बालकों के सम्मान में इनके शहादत दिवस के अवसर पर कवि सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है.

संस्कृति विभाग छत्तीसगढ़ शासन और सामाजिक चेतना मंच एवं शिवाशा फाउंडेशन के द्वारा मंगलवार, दिनांक 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के दिन भव्य कवि सम्मेलन नवा सुरुज का आयोजन रायपुर के बलबीर सिंह जुनेजा इंडोर स्टेडियम बुढ़ापारा में किया जा रहा है. जिसमें देश के ख्यातिनाम युग कवि डॉ कुमार विश्वास, पद्‌मश्री डॉ सुरेंद्र दूबे सहित देश के अन्य प्रसि‌द्ध कविगण अपनी कविताओं के माध्यम से उनकी शहादत को श्रद्‌धांजलि अर्पित करेंगे. यह कार्यक्रम इंडोर स्टेडियम, बूढापारा रायपुर में दिनांक 26 दिसम्बर 2023 को रात्रि 8 बजे से प्रारम्भ होगा.