जाति को हर मुद्दे में नहीं घसीटना चाहिए खड़गे

0
7

नई दिल्ली . कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि जाति को हर मुद्दे में नहीं घसीटा जाना चाहिए. उन्होंने साथ ही यह सवाल भी किया कि क्या उन्हें हर बार राज्यसभा में बोलने की अनुमति नहीं मिलने पर यह कहना चाहिए कि दलित होने के कारण उनके साथ ऐसा हुआ है.

राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने संसद परिसर में तृणमूल कांग्रेस के एक सांसद द्वारा उनकी नकल उतारे जाने पर नाराजगी जाहिर करते हुए उच्च सदन में कहा कि संसद परिसर में उनकी नकल उतारकर किसान समाज और उनकी जाति का अपमान किया गया है. इसी पर खड़गे ने कहा कि सभापति का काम दूसरे सदस्यों को संरक्षण देना है लेकिन वह खुद इस तरह का बयान दे रहे हैं. उन्होंने कहा, मुझे अक्सर राज्यसभा में बोलने की अनुमति नहीं दी जाती है. क्या मुझे यह कहना चाहिए कि मैं दलित हूं, इसलिए उन्हें जाति के नाम पर बोलकर लोगों को नहीं भड़काना चाहिए. कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि यह देश के लिए बहुत दुखद दिन है, जब संवैधानिक पदों पर बैठे लोग अपनी जातियों के बारे में बात करते हैं. सरकार यह मुद्दा उठाकर संसद की सुरक्षा में सेंध के मुद्दे से अपना पल्ला झाड़ने की कोशिश में है. उन्होंने पूछा कि क्या अब हर किसी को अपनी जाति का ठप्पा लगा कर घूमना चाहिए.

सांसदों के निलंबन पर बात नहीं हो रही राहुल

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ की मिमिक्री का वीडियो बनाने पर अपनी चुप्पी तोड़ी है. राहुल ने कहा कि उन्होंने सांसदों का वीडियो बनाया है, वह उनके फोन में है. इसके साथ उन्होंने संसद से विपक्षी सांसदों के निलंबन का मुद्दा उठाते हुए कहा कि इस मुद्दे पर कहीं कोई चर्चा नहीं हो रही है. राहुल ने कहा, प्रधानमंत्री अपमान की बात कर रहे हैं. अपनी नाराजगी जताते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि सरकार ने 150 विपक्षी सासदों को संसद से निकाल दिया, उस पर कोई बात नहीं हो रही है.