फॉक्सकॉन ने भारत में चिप प्लांट के लिए सरकार के पास आवेदन किया

0
12

वेदांता समूह से अलग होने के बाद ताइवान की कंपनी फॉक्सकॉन ने भारत में सेमीकंडक्टर चिप प्लांट बनाने के लिए सरकार के पास नए सिरे से आवेदन किया है.

कंपनी लंबे समय से देश में सेमीकंडक्टर चिप प्लांट लगाने की संभावना तलाश रही थी. इसके लिए उसने वेदांता समूह के साथ साझेदारी भी की थी लेकिन बाद में वह सौदे से अलग हो गई. बताया जा रहा है कि अब कंपनी ने दोबारा से आवेदन किया है, जिसकी समीक्षा सरकार कर रही है.

गौरतलब है कि देश में सेमीकंडक्टर चिप प्लांट बनाने के लिए फॉक्सकॉन ने पिछले साल सितंबर में वेदांता समूह के साथ 19.5 अरब डॉलर का सौदा किया था. इसके तहत गुजरात में प्लांट बनाया जाना था लेकिन इस साल जुलाई में फॉक्सकॉन सौदे से पीछे हट गई. इसके बाद सरकार ने इस मामले में रिपोर्ट भी तलब की थी. सौदा टूटने के बाद कंपनी ने कहा था कि भारत में निवेश करने का उसका इरादा नहीं बदला है और वह सरकार की प्रोत्साहन योजना (पीएलआई) के तहत आवेदन करने की योजना बना रही है.

नई कंपनी के साथ की साझेदारी

बताया जा रहा है कि फॉक्सकॉन को नई सहयोगी कंपनी मिल गई है. दोनों मिलकर भारत में 40 नैनोमीटर चिप प्लांट लगाएंगे. इस चिप का इस्तेमाल कार, कैमरे, प्रिंटर और कई अन्य मशीनों में किया जाता है. सरकार ने फॉक्सकॉन से नई साझेदारी के बारे में अधिक जानकारी मांगी है. वहीं, फॉक्सकॉन कुछ अन्य कंपनियों के साथ भी बातचीत कर रही है, जिनके पास चिप बनाने की तकनीक है.