रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में आने वालों को इन बातों का रखना होगा ध्यान

0
9

अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन की तैयारियां जोर-शोर से चल रही है. 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी. सभी मेहमानों को न्योता भेज दिया गया है. ऐसे में बड़ी संख्या में रामभक्तों को अयोध्या आने की उम्मीद जताई जा रही है. जिसे लेकर राम जन्मभूमि ट्रस्ट की ओर से दिशा निर्देश जारी किए गए हैं.

राम मंदिर उद्घाटन समारोह में आने वालों को ट्रस्ट की ओर से जारी निर्देशों का ध्यान रखना होगा नहीं तो समारोह में उनकी एंट्री मुश्किल हो जाएगी. ट्रस्ट की ओर से इस बात की जानकारी निमंत्रण पत्र के साथ सभी मेहमानों को दी गई है.

समारोह में आने वालों को करना होगा ये काम

ट्रस्ट ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आने वाले मेहमानों को 20 जनवरी की शाम से 21 जनवरी की दोपहर तक आने की सलाह दी गई है. अगर वो 22 जनवरी की सुबह पहुंचते हैं तो उनके अयोध्या प्रवेश की व्यवस्था नहीं हो पाएगी. निमंत्रित लोगों को अपना आधार कार्ड साथ रखने की सलाह दी गई है. इसके साथ ही सुरक्षा कारणों से मोबाइल और पर्स जैसे सामान ले जाने की भी मनाही होगी.

22 जनवरी को कार्यक्रम स्थल पर सुबह 11 बजे से पहले सभी को प्रवेश करना होगा. प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम तीन घंटे तक चल सकता है. इसके साथ ही कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने और वापसी के लिए एक किमी पैदल चलना होगा. अगर कोई चलने में असमर्थ हैं, अत्यधिक बुजुर्ग या बीमार हैं तो उन्हें प्राण प्रतिष्ठा समारोह में न आने की सलाह दी गई है. वो फरवरी महीने में कभी भी आ सकते हैं.

एक न्योते पर सिर्फ एक एंट्री

ट्रस्ट ने साफ कर दिया है कि निमंत्रण पत्र व्यक्तिगत होगा, एक निमंत्रण पर एक ही व्यक्ति का प्रवेश संभव है. एंट्री के वक्त निमंत्रण पत्र साथ होना ज़रूरी है. बिना निमंत्रण के आए लोगों को कार्यक्रम स्थल से बाहर ही रहना होगा. इसके साथ ही किसी भी मेहमान के सुरक्षाकर्मियों को कार्यक्रम में  प्रवेश नहीं मिलेगा. वहां पहले से ही पीएम मोदी की सिक्योरिटी तैनात रहेगी. किसी मेहमान के साथ बच्चे का भी प्रवेश नहीं हो सकेगा.

पीएम मोदी के मंदिर परिसर से चले जाने के बाद मंदिर परिसर में विराजित लोग रामलला के दर्शन कर सकेंगे. सुरक्षा कारणों की वजह कार्यक्रम स्थल तक आने के लिए श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट की ओर से जारी व्यक्तिगत परिचय पत्र ज़रूरी होगा. इसके लिए एक लिंक भेजा जाएगा, जिसमें डिटेल भरकर सबमिट करना होगा.