कोरोना की आहट से शेयर बाजार में जबरदस्त उतार-चढ़ाव का माहौल रहा

0
10

कोरोना के आहट से निवेशकों की टेंशन बढ़ गई है. इस वजह से सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन बुधवार को शेयर बाजार में जबरदस्त उतार-चढ़ाव का माहौल रहा. ट्रेडिंग के दौरान सेंसेक्स और निफ्टी अपने नए सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गए. वहीं, दोपहर बाद के कारोबार में बिकवाली लौट आई. इस वजह से सेंसेक्स अपने ऑल टाइम हाई से 1.50% तक टूट गया. कारोबार के अंत में सेंसेक्स 930.88 अंक टूटकर 70,506.31 अंक पर आ गया. वहीं, निफ्टी 302.95 अंक के नुकसान से 21,150.15 अंक पर ठहरा.

क्या है नया ऑल टाइम हाई

इससे पहले बीएसई का 30 शेयर वाला सूचकांक सेंसेक्स बुधवार को शुरुआती कारोबार में 475.88 अंक चढ़कर 71,913.07 पर पहुंच गया, जो इसका सर्वकालिक उच्चस्तर है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 138.8 अंक बढ़कर 21,591.90 अंक के अपने नए सर्वकालिक उच्चस्तर को टच कर गया.

बीएसई की टॉप 30 कंपनियों में एचडीएफसी बैंक को छोड़कर सभी लाल निशान पर बंद हुए. सबसे बड़ी गिरावट टाटा स्टील के शेयरों में रही. यह शेयर 4 प्रतिशत से ज्यादा टूट गया. एनटीपीसी, टाटा मोटर्स, एचसीएल और महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयरों में भी 3 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई.

कोरोना ने फिर बढ़ाई टेंशन

बीते कुछ दिनों के कोरोना के नए वेरिएंट ‘जेएन.1’  ने टेंशन बढ़ा दी है. लगातार कोरोना के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है. वहीं, सरकार भी एक्टिव मोड में है. हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस के ‘जेएन.1’  के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच इसे ‘वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट’ करार दिया है. डब्यूएचओ ने साथ ही कहा कि इससे वैश्विक जनस्वास्थ्य के लिए ज्यादा खतरा नहीं है.

किन देशों तक फैलाव: भारत के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, ‘जेएन.1’ के मामले अमेरिका, चीन, सिंगापुर और भारत में पाए गए हैं. चीन में इस स्वरूप के सात मामले सामने आए हैं. देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने के बीच केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को स्वास्थ्य प्रतिष्ठानों की तैयारियों का जायजा लिया और साथ ही राज्यों से सतर्कता बरतने, निगरानी बढ़ाने की अपील की.