10-12वीं के छहमाही के रिजल्ट के आधार पर बनेगी परफॉर्मेंस रिपोर्ट

0
9

जगदलपुर. इन दिनों जिले के सरकारी स्कूलों में बोर्ड की तर्ज पर 10वीं-12वीं की छहमाही परीक्षा चल रही है. इस परीक्षा में छात्रों का जैसा प्रदर्शन होगा उसी आधार पर बोर्ड की मुख्य परीक्षा की तैयारी करवाई जाएगी. दरअसल जिले में स्कूल शिक्षा विभाग छात्रों का प्रदर्शन सुधारने के लिए जिस फॉर्मेट पर काम कर रहा है उसके अनुसार छहमाही के रिजल्ट के आधार पर एक परफॉर्मेंस रिपोर्ट स्कूलवार तैयार की जाएगी.

इस रिपोर्ट को ही आधार बनाकर बच्चों को आगे बेहतर प्रदर्शन के लिए तैयार किया जाएगा. पिछले सत्र से अच्छा रिजल्ट इस सत्र में लाने के लिए यह कवायद की जा रही है. करोना काल के बाद से स्कूलों में बच्चों का प्रदर्शन लगातार सुधर रहा है. इसके लिए अलग-अलग प्रयोग किए जा रहे हैं. इसी के तहत बोर्ड की तर्ज पर परीक्षा ली जा रही है.

इन दिनों जारी छहमाही परीक्षा में छात्रों के सामने उसी तरह का प्रश्न पत्र रखा जा रहा है जैसा मुख्य परीक्षा में होता है. ऐसे में छात्र बोर्ड के पैटर्न को समझ पा रहे हैं और उसी आधार पर अपने जवाब भी दे रहे हैं. स्कूल शिक्षा विभाग भी चाहता है कि परीक्षा पूर्व छात्र बोर्ड का पैटर्न अच्छे से समझ जाएं.