इंडिया’ की बैठक में 27 दलों के बीच सीट बंटवारे पर मंथन संभव

0
8

नई दिल्ली . लोकसभा चुनाव में भाजपा को शिकस्त देने की रणनीति पर विचार करने के लिए मंगलवार को इंडिया गठबंधन की बैठक होगी. इसमें घटकदलों के तमाम बड़े नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है. बैठक में 27 दलों के नेताओं के बीच सीट बंटवारे पर मंथन संभव है.

बैठक के लिए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार,उप-मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव सहित कई बड़े नेता सोमवार को दिल्ली पहुंचे.

राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में कांग्रेस को मिली जबरदस्त शिकस्त के बाद यह बैठक अहम मानी जा रही है. गठबंधन के नेताओं का कहना है कि बैठक में लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे, साझा रणनीति और न्यूनतम साझा कार्यक्रम पर चर्चा हो सकती है. पटना, बेंगलुरु और मुंबई के बाद इंडिया गठबंधन की चौथी औपचारिक बैठक है. घटकदलों के नेताओं को उम्मीद है कि बैठक बेहद सफल साबित होगी.

मोदी सरकार को हटाएगा इंडिया गठबंधन की बैठक में भाग लेने के लिए नीतीश कुमार, लालू प्रसाद और तेजस्वी यादव सोमवार को दिल्ली पहुंचे.

लालू यादव ने कहा कि इंडिया गठबंधन अगले वर्ष मोदी सरकार को सत्ता से बाहर कर देगा. वहीं, हेमंत सोरेन की जगह सांसद शामिल होंगे.

सीट बंटवारे समेत सभी मुद्दे सुलझ जाएंगे ममता

दिल्ली पहुंचीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उम्मीद जताई कि गठबंधन के घटकदल सीट बंटवारे सहित सभी मुद्दों को सुलझाते हुए चुनाव में भाजपा को शिकस्त देगा. उन्होंने यह भी साफ कर दिया कि प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार का फैसला चुनाव परिणाम के बाद किया जाएगा. गठबंधन को अंतिम रूप देने में देरी को खारिज करते हुए उन्होंने कहा कि देर आए दुरुस्त आए. वहीं, ममता बनर्जी ने संसद से विपक्षी सदस्यों के निलंबन की कार्रवाई को लोकतंत्र का मजाक बताते हुए कहा कि भाजपा डरी हुई है.

बैठक में शामिल होंगे अरविंद केजरीवाल

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इंडिया गठबंधन की बैठक में शामिल होंगे. उन्होंने सोमवार शाम पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात की. देर शाम शिव सेना नेता उद्धव ठाकरे, अरविंद केजरीवाल से मिलने उनके आवास पर पहुंचे.