रिटायर्ड आईएएस बीवीआर सुब्रमण्यम को मुख्यमंत्री साय की मदद के लिए छत्तीसगढ़ भेजने की खबर

0
8

नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश और गुजरात की तर्ज पर छत्तीसगढ़ में भी शासन के साथ-साथ प्रशासन में भी बड़े फेरबदल की सुगबुगाहट है. मुख्यमंत्री के तौर पर नए चेहरे को लाने के साथ प्रशासन पर उनकी पकड़ को बरकरार रखने के साथ-साथ केंद्र सरकार की योजनाओं को धरातल तक उतारने पीएम मोदी के विश्वस्त रिटायर्ड आईएएस बीवीआर सुब्रमण्यम को छत्तीसगढ़ भेजने की खबर है.

आंध्रप्रदेश के बीवीआर सुब्रमण्यम ने लंदन बिजनेस स्कूल से पढ़ाई करने के साथ-साथ इंजीनियरिंग की डिग्री भी है. छत्तीसगढ़ कैडर के 1987 बैच के आईएएस अफसर रह चुके बीवीआर सुब्रमण्यम हैं. डॉ. रमन सिंह के मुख्यमंत्रित्व काल में गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव की जिम्मेदारी सम्हालने वाले सुब्रमण्यम के कार्यकाल के दौरान नक्सल ऑपरेशंस में अच्छा काम हुआ था. 2018 में उन्हें जम्मू-कश्मीर का मुख्य सचिव नियुक्त किया गया था. रिटायर होने के बाद फरवरी 2023 में उन्हें नीति आयोग का सीईओ बनाया गया.

गुजरात में भाजपा ने पिछली सरकार में नए चेहरों को शामिल किया था. छत्तीसगढ़ की तरह वहां भी पहली बार भूपेंद्र पटेल को कमान सौंपी गई थी. ऐसे में प्रशासनिक कामकाज अच्छा चले, इसलिए मोदी ने अपने करीबी आईएएस अधिकारी गुजरात कैडर के डॉ. हसमुख अधिया को मुख्यमंत्री का मुख्य सलाहकार बनाकर भेजा था. ऐसा छत्तीसगढ़ में भी करने की तैयारी है.