संसद सुरक्षा घटना के बाद कई स्तर पर जांच और समीक्षा हो रही

0
12

नई दिल्ली . संसद की सुरक्षा में चूक की घटना के बाद कई स्तर पर जांच और समीक्षा की जा रही है. गृह मंत्रालय द्वारा बनाई गई जांच समिति सक्रिय हो गई है. समिति संसद की सुरक्षा के हर पहलू की जांच करके खामियों को इंगित करने के अलावा भविष्य के लिए मजबूत इंतजाम के सुझाव देगी.

सुरक्षा की समीक्षा के लिए केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने खुद भी संसद भवन का दौरा किया और आवश्यक जानकारी हासिल की. संसद की सुरक्षा के लिए लोकसभा सचिवालय और गृह मंत्रालय के साथ अन्य एजेंसियों से समन्वय स्थापित करके निश्चित प्रोटोकॉल तय किया जाएगा. दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के महानिदेशक अनीश दयाल सिंह और कई अन्य अधिकारी लोकसभा सुरक्षा चूक घटना के बाद संसद भवन का दौरा कर चुके हैं. सीआरपीएफ डीजी गृह मंत्रालय द्वारा बनाई गई समिति की अगुवाई कर रहे हैं. सुरक्षा एजेंसियां भी मामले की जांच कर रही हैं.

आगंतुकों की संख्या बढ़ी एक सुरक्षा अधिकारी ने कहा पिछले कुछ संसद सत्र के दौरान आगंतुकों की संख्या अचानक बढ़ गई थी. एक अधिकारी ने कहा, पास बनाए जाने और विजिटर्स की संख्या को लेकर लचीला रुख अपनाए जाने पर सुरक्षाकर्मियों पर दबाव बढ़ता है.