Rajasthan: दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा को डिप्टी सीएम की कमान

0
12

Rajasthan: भारतीय जनता पार्टी ने मुख्यमंत्री के साथ-साथ राजस्थान में दो डिप्टी सीएम के नाम का भी ऐलान किया है. भारतीय जनता पार्टी ने राज्य में दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा को डिप्टी सीएम बनाया है. पर्यवेक्षक राजनाथ सिंह, विनोद तावड़े और सरोज पांडेय की मौजूदगी में हुई विधायक दल की बैठक में इसका फैसला किया गया.

BJP सांसद रहीं दीया कुमारी ने राजस्थान के विद्याधर नगर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की. इससे पहले वह साल 2013 में सवाईमाधोपुर से दीया कुमारी विधायक भी रह चुकी हैं. वर्तमान में दीया कुमारी राजसमंद से सांसद थीं और पार्टी ने उन्हें विधानसभा चुनाव में उतारा था.

दीया कुमारी का जन्म 30 जनवरी 1971 जयपुर में हुआ. उनकी प्रारम्भिक शिक्षा मॉडर्न स्कूल, नई दिल्ली और महारानी गायत्री देवी गर्ल्स पब्लिक स्कूल, जयपुर में हुई, बाद में Decorative Arts Course के लिए लंदन चली गईं.

जयपुर की राजकुमारी दीया कुमारी जयपुर के महाराजा सवाई सिंह और महारानी पद्मिनी देवी की पुत्री हैं. अपनी दादी राजमाता गायत्री देवी के कदमों पर चलते हुए दीया कुमारी ने भी राजनीति में कदम रखा. साल 2013 में उन्होंने औपचारिक रूप से भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण की थी.