तीन राज्यों में हार के बाद सोनिया गांधी ने अपने आवास पर बुलाई कांग्रेस नेताओं की मीटिंग

0
13

मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव में करारी हार के बाद सोनिया गांधी ने मीटिंग बुलाई है. पूर्व अध्यक्ष ने सोमवार शाम को अपने 10 जनपथ स्थित आवास पर 5:30 बजे मीटिंग बुलाई है. सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में तीन राज्यों में खराब प्रदर्शन को लेकर मंथन किया जाएगा. इसके अलावा तेलंगाना में सीएम चुनने को लेकर भी विचार हो सकता है. पार्टी को मध्य प्रदेश में फिर सत्ता से बाहर ही रहना पड़ा है. इसके अलावा राजस्थान और छत्तीसगढ़ से उसकी सरकारें बेदखल हो गई हैं.

कांग्रेस के सूत्रों का कहना है कि इस मीटिंग में सोनिया गांधी उन नेताओं से बात करेंगी, जिन्हें चुनावी राज्यों में जिम्मा सौंपा गया था. इसके अलावा वह INDIA गठबंधन की मीटिंग को लेकर भी चर्चा कर सकती हैं. 6 दिसंबर को ही कांग्रेस ने गठबंधन की मीटिंग बुलाई है. ऐसे में सोनिया गांधी की ओर से बुलाई गई बैठक अहम है. राजस्थान में अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच अदावत चल रही थी. ऐसे में हार को लेकर दोनों गुट एक-दूसरे पर ठीकरा फोड़ सकते हैं. आने वाले दिनों में यदि राजस्थान और मध्य प्रदेश कांग्रेस में उठापटक होती है तो यह हैरानी वाली बात नहीं होगी.

बता दें कि इस हार के बाद कांग्रेस की अब तीन ही राज्यों हिमाचल प्रदेश, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में ही सरकार रह गई है. इसके अलावा बिहार, झारखंड, तमिलनाडु जैसे राज्यों में वह जूनियर पार्टनर के तौर पर सत्ताधारी गठबंधन का हिस्सा है. राजस्थान और छत्तीसगढ़ में हार के चलते भाजपा को बड़ी ताकत मिली है और उसे 7 राज्यसभा सीटों को भी जीतने में मदद मिलेगी. इस तरह विधानसभा चुनाव का परिणाम राज्यसभा में भी कांग्रेस की ताकत को कमजोर करेगा.