विकसित भारत का संकल्प चार स्तंभों पर टिका मोदी

0
11

नई दिल्ली . प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि विकसित भारत का संकल्प नारी, युवा, किसान और गरीब के चार अमृत स्तंभों पर टिका है. यही उनके लिए सबसे बड़ी जातियां हैं, जिनका उत्थान भारत को विकसित बनाएगा. उन्होंने पिछली सरकारों पर खुद को नागरिकों का माई-बाप मानने और वोट बैंक के लिए काम करने का आरोप भी लगाया.

प्रधानमंत्री ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संवाद के दौरान यह बात कही. उन्होंने प्रधानमंत्री महिला किसान ड्रोन केंद्र के साथ देश में जन औषधि केंद्रों की संख्या बढ़ाकर 25 हजार करने की परियोजना की शुरुआत की. उन्होंने झारखंड के देवघर में 10,000वें जन औषधि केंद्र को भी जनता के लिए समर्पित किया.

सबका उत्थान मोदी ने कहा, विकसित भारत का संकल्प चार अमृत स्तंभों- नारीशक्ति, युवा शक्ति, किसान और गरीब परिवार पर टिका है. यदि इन चारों जातियों का उत्थान हो जाएगा तो सबका उत्थान हो जाएगा.

प्रधानमंत्री का यह बयान ऐसे समय आया है, जब आगामी लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी दल जाति आधारित गणना को मुद्दा बना रहे हैं.

मोदी की गारंटी प्रधानमंत्री मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा को मोदी की गारंटी वाली गाड़ी बताया. उन्होंने कहा, करीब 30 लाख लोग इसका फायदा उठा चुके हैं. लोग अब इस विकास रथ को मोदी की गारंटी के कार्ड वाली गाड़ी कहने लगे हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, जहां पर दूसरों से उम्मीद खत्म हो जाती है, वहीं से मोदी की गारंटी शुरू हो जाती है.

पहले की सरकारें हर काम में राजनीति देखती थीं प्रधानमंत्री ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से संवाद के दौरान विपक्षी दलों पर निशाना साधा. उन्होंने कहा, उस समय की सरकारें भी हर काम में अपनी राजनीति देखती थीं. उन्हें चुनाव और वोट बैंक नजर आता था. गांव में जाएंगे तो उस गांव में जाएंगे जहां से वोट मिलने वाले हैं. किसी मोहल्ले में जाएंगे तो वैसे मोहल्ले में जाएंगे, जो मोहल्ला वोट देता है. ऐसा भेदभाव इनका स्वभाव बन गया था.

भारत अब लक्ष्य पार कर आगे बढ़ने वाला है

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, जो कोई भी विकसित भारत संकल्प यात्रा को देख रहा है, वह कह रहा है कि अब भारत रुकने वाला नहीं है. भारत अब लक्ष्य को पार करके ही आगे बढ़ने वाला है. 140 करोड़ देशवासियों ने विकसित भारत बनाने का लक्ष्य ठान लिया है. और जब देशवासियों ने संकल्प कर लिया है तो फिर यह देश विकसित होकर ही रहने वाला है.