रायपुर के स्टेडियम में होगा चौथा मुकाबला , सीरीज फतह करने के इरादे से उतरेगा भारत

0
19

रायपुर . सूर्यकुमार की अगुआई वाली युवा भारतीय टीम शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पटरी पर लौटने के साथ ही चौथा टी-20 जीतकर सीरीज फतह करने उतरेगी. पिछले मैच के शतकवीर ग्लेन मैक्सवेल स्वदेश लौट गए हैं.

ऐसे में भारतीय गेंदबाज अंतिम ओवरों में बेहतर प्रदर्शन कर घर में 13 सीरीज से चला आ रहा जीत का सिलसिला जारी रखना चाहेंगे. तीसरे मुकाबले में भारतीय गेंदबाज आखिरी दो ओवरों में 43 रन का बचाव नहीं कर सके थे.

प्रसिद्ध कृष्णा ने चार ओवर में 68 और आखिरी ओवर में 21 रन दे डाले थे. दीपक चाहर की टीम में वापसी हुई है. वह नई गेंद से उपयोगी साबित हो सकते हैं. वहीं एक मैच के ब्रेक के बाद डेथ ओवरों के विशेषज्ञ मुकेश कुमार भी टीम में लौटे हैं. प्रसिद्ध और आवेश खान के पास विविधता और नएपन का अभाव दिखा. दोनों ने 130 या 140 की रफ्तार से गेंदबाजी की लेकिन गेंद की लैंग्थ में विविधता नहीं ला सके जिससे बल्लेबाज के लिए उसे भांपना आसान हो गया.

बल्लेबाजी में श्रेयस अय्यर की वापसी से टीम और मजबूत हुई है. उनके जुड़ने से तिलक को बाहर रहना पड़ सकता है. यशस्वी, रुतुराज, ईशान और फिनिशर रिंकू सिंह का चयन तो तय है. भारतीय टीम मैक्सवेल की कमी का फायदा उठाने की कोशिश करेगी जिन्होंने अपने दम पर ऑस्ट्रेलिया को तीसरा मैच जिताया था. स्टीव स्मिथ और एडम जांपा भी स्वदेश लौट चुके हैं चूंकि वे विश्व कप टीम में भी थे और भारत में प्रवास काफी लंबा हो गया था.

भारतीय गेंदबाजों के सामने अब टिम डेविड, जोश फिलीप और बेन मैकडरमोट की चुनौती होगी जो पिछले पांच छह सप्ताह में सीमित ओवरों के क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं.

शहीद वीर नारायण स्टेडियम में पहली बार टी-20

रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में पहला मुकाबला होगा. यहां अब तक सिर्फ एक वनडे इसी साल 21 जनवरी को भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था. मेजबान टीम ने कीवियों को 34.3 ओवर में 108 रन पर समेट दिया था. फिर 20.1 ओवर में दो विकेट पर 111 रन बनाकर बड़ी जीत दर्ज की थी.

पिच रिपोर्ट

रायपुर के स्टेडियम में अब तक 1 वनडे मैच खेला गया है. उस मुकाबले में न्यूजीलैंड टीम भारत के खिलाफ 108 रनों पर ऑलआउट हो गई थी. इस मैदान में 6 आईपीएल मैच खेले गए हैं. जिसमें एक बार ही टीम ने 200 से ज्यादा रन बनाए हैं. यहां गेंदबाजों को पूरी मदद मिलने की उम्मीद है. दूसरी पारी में पिच स्लो हो जाती है. ओस के कारण बॉलिंग करना मुश्किल होता है. मैच में टॉस अहम होगा.

दोनों टीमों को संभावित प्लेइंग इलेवन

भारत : यशस्वी जयसवाल, ऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव (कप्तान), अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा

ऑस्ट्रेलिया : ट्रेविस हेड, एरोन हार्डी, मैट शॉर्ट, बेन ड्वाइशुइस, मैथ्यू वेड (कप्तान/विकेटकीपर), क्रिस ग्रीन, टिम डेविड, नाथन एलिस, जेसन बेहरेनडॉर्फ, तनवीर सांघा, केन रिचर्डसन