Breaking: छत्तीसगढ़ में 14 सितंबर को बंद रहेंगे प्राइवेट स्कूल…जानिए वजह

प्राइवेट स्कूल मैनेजमेंट एसोसिशन का आरोप-शिक्षा विभाग ने रोके 250 करोड़ रुपए, 21 सितंबर को जंगी प्रदर्शन

RAIPUR (Private schools closed). छत्तीसगढ़ में 14 सितंबर को सभी प्राइवेट स्कूल बंद रहेंगे। प्राइवेट स्कूल मैनेजमेंट एसोसिशन ने राज्य सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए आरोप लगाया है कि स्कूल शिक्षा विभाग ने प्राइवेट स्कूल संचालकों के 250 करोड़ रुपए रोक दिए हैं। इससे खिलाफ एसोसिएशन 14 सितंबर को प्रदेशभर के निजी स्कूलों को बंद रखेंगे। इसके बाद रायपुर में 21 सितंबर को जंगी प्रदर्शन की तैयारी है।

छत्तीसगढ़ प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन पैसा बढ़ाने, समय पर पैसा जारी करने समेत आठ सूत्रीय मांगों को लेकर सड़क पर उतरेगा। बता दें कि कुछ दिन पहले एसोसिएशन ने इस संबंध में अपनी 8 सूत्रीय  मांगों को लेकर स्कूल शिक्षा मंत्री रविंद्र चौबे को ज्ञापन भी सौंपा है। अपनी लंबित मांगों को लेकर सरकार को अवगत कराया है, लेकिन मांग पूरी नहीं होने पर अब सड़क पर लड़ाई लड़ेगा।

छत्तीसगढ़ में इन बैकों में 407 पदों के लिए निकली सीधी भर्ती, इस जिलों में होगी नियुक्ति

आंदोलन के पहले चरण में 14 सितंबर को प्रदेश के सभी निजी स्कूल बंद रहेंगे। इसके बाद भी स्कूल शिक्षा विभाग मांग की ओर से मांगें पूरी नहीं करने पर सड़क पर उतरेंगे। आंदोलन के दूसरे चरण में 21 सितंबर को प्रदेश के सभी निजी स्कूल संचालक रायपुर में एकत्र होकर विभाग के खिलाफ बड़ा विरोध प्रदर्शन करेंगे।

प्रदेश में 9 हजार से ज्यादा है निजी स्कूल

एसोसिएशन के मुताबिक आरटीई के तहत निजी स्कूलों को 250 करोड़ राशि अब तक नहीं मिली है। विभागीय अधिकारी समस्या का निदान नहीं कर रहे हैं। समय पर पैसे नहीं मिलने से छोटे स्कूलों के संचालन में काफी परेशानी हो रही है। हर बार आश्वासन दिया जा रहा है पर समस्या जस की तस है, इसलिए ऐसा कदम अख्तियार करना पड़ रहा है। बता दें कि प्रदेश में 9 हजार से ज्यादा निजी स्कूल हैं। इन स्कूलों में निम्न तबके के लाखों बच्चे आरटीई के तहत पढ़ते हैं। इन स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों का वेरिफिकेशन करने के बाद पैसा जारी किया जाता है।

Back to top button