BREAKINGMP-छत्तीसगढ़

भूकंप से फिर हिली छत्तीसगढ़ की धरती, तीव्रता 4.1 रिक्टर

सरगुजा संभाग के कई जिलों में भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग

AMBIKAPUR (Earthquake in Surguja). भूकंप से छत्तीसगढ़ की धरती एक फिर हिली है। दरअसल, सरगुजा संभाग में अंबिकापुर, सूरजपुर, बलरामपुर और जशपुर जिले में सोमवार रात दो बार भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। जानकारी के मुताबिक रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.9 नापी गई है। भकंप का केन्द्र फुण्डूडीहारी से 4 किमी दूर स्थित था। इस दौरान दहशत ऐसा था कि लोग घर से बाहर निकल आए थे।

 

बताया गया कि जशपुर जिले के बगीचा ब्लाक और पठारी क्षेत्र में भी दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। पहला झटका 8 बजकर 6 मिनट पर तो वहीं दूसरा झटका लगभग आठ बजे के आसपास आया. बगीचा ब्लॉक के पठारी क्षेत्र पंडरापाठ, सारधापाठ, रौनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए तो वहीं मैदानी क्षेत्र में भी लोगों ने दो बार झटके महसूस किए।

सरगुजा में पहले भी लग चुके हैं झटके

  • इसके पूर्व 24 मार्च की सुबह 10.28 बजे 4.1 तीव्रता का भूकंप आया था। भूकंप का केंद्र अंबिकापुर से छह किलोमीटर दूर सोनपुर था।
  • 10 अक्टूबर 2022 को शुक्रवार सुबह 5.28 बजे 4.8 तीव्रता का भूकंप आया था। भूकपं का केंद्र बैकुंठपुर से सात किमी की दूरी पर गेज बांध के करीब था।
  • 04 अगस्त 2022 को 11.57 बजे 3.7 मेग्नीट्यूट तीव्रता का भूकंप आया था, जिसका केंद्र सूरजपुर से 11 किलोमीटर दूर भूतल से 10 किलोमीटर अंदर था।
  • 29 जुलाई 2022 को 4.7 तीव्रता का भूकंप आया था। भूकंप का केंद्र बैकुंठपुर के पास सोनहत क्षेत्र में धरातल से 16 किलोमीटर की गहराई में था।
  • 11 जुलाई 2022 को भी 4.3 तीव्रता का भूकंप आया था। भूकंप का केंद्र बैकुंठपुर के पास सोनहत क्षेत्र में धरातल से 16 किलोमीटर की गहराई में था।

Related Articles

Back to top button