चांद पर चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग, रोवर ने भेजी पहली तस्वीर

चंद्रयान-3 के लैंडर से बाहर आया प्रज्ञान रोवर, चांद के दक्षिणी ध्रुव पर भारत, पीएम मोदी ने दी इसरो को बधाई

चNEW DELHI.(Chandrayaan-3’s successful landing). भारत ने एक बार फिर इतिहास रच दिया। भारत ने चांद के साउथ पोल पर पहुंच इतिहास रचा. चंद्रयान-3 के विक्रम लैंडर ने सफलतापूर्वक चांद की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग की।

दरअसल, भारत चांद पर है। इसरो प्रमुख एस सोमनाथ के यह शब्द सुनकर पूरे देश झूम उठा। पूरे देश में ढोल नगाड़े बजने लगे, लोग जश्न में डूब गए। देर रात चंद्रमा से रोवर ने एक तस्वीर भी भेजी।

महिला विश्व कप 2023 चैंपियन बना स्पेन, पहली बार खिताब जीता

इस मिशन की सफलता के साथ ही भारत चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर लैंडिंग करने वाला दुनिया का पहला देश और चांद की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला दुनिया का चौथा देश बन गया। लैंडर विक्रम और रोवर प्रज्ञान से लैस लैंडर मॉड्यूल की लैंडिंग के बाद इसरो ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव की पहली शानदार तस्वीर भी जारी की।

सांस रोक देने वाला पल था, पीएम भी जुड़े

चंद्रयान-3 जैसे ही चंद्रमा की सतह के करीब पहुंचा तब समूचे देश ने अपनी सांस रोक ली. खेल का मैदान हो या घर या दफ्तर, 140 करोड़ की आबादी वाले इस देश में कुछ पलों के लिए एक अजीब सा सन्नाटा था। तभी इसरो के कमांड सेंटर से कामयाबी की सूचना मिली। इस दौरान पीएम मोदी भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़े थे।

पीएम मोदी बोले-चंदा मामा अब टूर के

पीएम मोदी ने कहा कि कभी कहा जाता था चंदा मामा बहुत दूर के हैं, अब एक दिन वो भी आएगा जब बच्चे कहा करेंगे चंदा मामा बस एक टूर के हैं। चंद्रयान-3 की सफलता के तुरंत बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसरो प्रमुख एस सोमनाथ को फोन कर बधाई भी दी।

Back to top button