महिला विश्व कप 2023 चैंपियन बना स्पेन, पहली बार खिताब जीता

स्पेन की टीम महिला फीफा विश्व कप जीतने वाली पांचवीं टीम बनी

SYDNEY. स्पेन ने महिला फीफा विश्व कप 2023 का खिताब जीत लिया है। ऑस्ट्रेलिया के सिडनी स्टेडियम में खेले गए फाइनल में स्पेन ने इंग्लैंड को 1-0 से हरा दिया। मैच का एकमात्र गोल स्पेन की कप्तान ओल्गा कारमोना ने 29वें मिनट में दागा और टीम को चैंपियन बनने में मदद की। स्पेन की टीम पहली बार महिला फीफा विश्व कप चैंपियन बनी है।

रोहित को बर्थडे गिफ्ट…आईपीएल के 1000वें मैच में मुंबई ने राजस्थान को हराया

टीम पहली बार इस टूर्नामेंट का फाइनल खेल रही थी और अपने पहले ही फाइनल में उसने इंग्लैंड जैसी मजबूत टीम को शिकस्त दी। हालांकि, यह इंग्लैंड का भी पहला ही विश्व कप फाइनल था। स्पेन की टीम महिला फीफा विश्व कप जीतने वाली पांचवीं टीम बन गई है।

इससे पहले अमेरिका ने चार बार, जर्मनी ने दो बार, नॉर्वे और जापान ने एक-एक बार महिला फीफा विश्व कप का खिताब जीता है। यह स्पेन का इस टूर्नामेंट में पहला मेडल है और वह भी गोल्ड। सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि स्पेन ने इस महिला फीफा विश्व कप संस्करण से पहले इस टूर्नामेंट में सिर्फ एक मैच ही जीता था।

2015 में पहली बार खेला था विश्व कप

1991, 1995, 1999, 2003, 2007 और 2011 महिला फीफा विश्व कप के लिए तो स्पेन की टीम क्वालिफाई ही नहीं कर पाई थी। 2015 में पहली बार स्पेन की टीम ने महिला फीफा विश्व कप खेला और तीन में से दो मैच हारे। एक ड्रॉ के साथ स्पैनिश टीम ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई।

Back to top button