वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने, विलोपित- संशोधन के लिए 31 अगस्त तक अंतिम तारीख

मतदाता सूची में नाम जुड़वाने 12, 13, 19 और 20 अगस्त को सभी मतदान केंद्रों में लगेंगे विशेष शिविर, दावा- आपत्ति भी कर सकेंगे

RAIPUR. Last date till August 31 for addition of name in voter list, deletion-amendment. छत्तीसगढ़ में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले मतदाता सूची तैयारी की जा रही है। इसी क्रम में मतदाता सूची में नाम जोड़ने, विलोपित करने और संशोधन के लिए 31 अगस्त तक आवेदन लिए जाएंगे। इस दौरान दावा आपत्ति भी किया जा सकेगा। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश के अनुसार प्रदेश के सभी 24 हजार 109 मतदान केंद्रों में 12 अगस्त, 13 अगस्त, 19 अगस्त और 20 अगस्त को विशेष शिविर लगाया जाएगा।

दरअसल, 2 अगस्त को मतदाता सूची के प्रारंभिक प्रकाशन के साथ ही इसके विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का काम शुरू हो गया है। मतदाता सूची में नए नाम जोड़ने फॉर्म-6 लिया जा रहा है। साथ ही नाम विलोपित करने के लिए फॉर्म-7 एवं किसी प्रकार के संशोधन या स्थानांतरण के लिए फॉर्म-8 भी लिया जा जा रहा है। ये आवेदन 31 अगस्त तक लिए जाएंगे।

इस वेबसाइट पर ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन

मतदाता सूची को शुद्ध एवं त्रुटिरहित बनाने पुनरीक्षण के दौरान सभी जिलों एवं विधानसभाओं में सघन कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इस दौरान छूटे हुए युवा, नागरिकों एवं समाज के वंचित वर्गों को अधिक से अधिक जागरूक कर उनका नाम मतदाता सूची में जोड़े जाने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने वोटर हेल्पलाइन एप या फिर वोटर सर्विस पोर्टल https://voters.eci.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने की अपील की है।

4 अक्टूबर को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन

छत्तीसगढ़ की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने बताया कि 31 अगस्त तक सभी प्राप्त दावा-आपत्तियों का निराकरण कर 4 अक्टूबर 2023 को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। अंतिम प्रकाशित मतदाता सूची पुनः वेबसाइट में होस्ट करने के साथ-साथ इसकी एक हार्ड एवं एक सॉफ्ट कॉपी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को जिला स्तर पर दी जाएगी।

Back to top button