मणिपुर में जो देखा उससे परेशान हूं, घृणा और विभाजन का नतीजा है हिंसा: राहुल

मणिपुर पर केंद्र की आलोचना, बीजेपी पर परिवारों को बांटने का लगाया आरोप

KERLA. Disturbed by what I saw in Manipur, violence a result of hatred and division: Rahul. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी इन दिनों केरल दौरे पर हैं। कोझिकोड में दिव्यांगता प्रबंधन केंद्र के शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा। राहुल ने कहा कि उन्होंने संघर्ष ग्रस्त मणिपुर में जो कुछ देखा, उससे वह पिछले कुछ महीनों से थोड़ा परेशान हैं, इसे तुरंत रोकने की जरूरत है।

राहुल ने कहा कि यह ऐसा था जैसे एक व्यक्ति को दो टुकड़ों में तोड़ दिया गया हो… जैसे किसी ने संघ के पूरे राज्य को फाड़ दिया हो। मेरे लिए, यह एक सबक था कि जब आप किसी राज्य में विभाजन, घृणा और क्रोध की राजनीति करते हैं तो क्या होता है… यह (मणिपुर हिंसा) एक विशेष प्रकार की राजनीति का नतीजा है।

विपक्षी गठबंधन इंडिया (INDIA) मणिपुर में तीन महीने पहले शुरू हुई जातीय हिंसा को लेकर केंद्र सरकार की आलोचना कर रहा है। हाल ही में खत्म हुए संसद के मानसून सत्र में भी इस मुद्दे पर चर्चा की मांग को लेकर काफी हंगामा देखने को मिला था। इतना ही नहीं, इस मामले में विपक्ष ने केंद्र सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव तक पेश किया था।

बीजेपी पर साधा निशाना

इससे पहले भी राहुल गांधी ने अपने निर्वाचन क्षेत्र वायनाड में इसी तरह का भाषण दिया था। उस दौरान उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर परिवारों को बांटने का आरोप लगाया था और कहा था कि सरकार ने मणिपुर में भी ऐसा ही किया।

Back to top button