BREAKINGENTERTAINMENT-लाइफस्टाइल

छत्तीसगढ़ शार्ट फिल्म फेस्टिवल: अब 17 अगस्त तक सकेंगे रजिस्ट्रेन, पढ़ें नई गाइडलाइन

छत्तीसगढ़ में सड़क सुरक्षा  के जागरूकता के लिए शॉर्ट फिल्म मेकिंग प्रतियोगिता का किया गया आयोजन

RAIPUR. Chhattisgarh Short Film Festival: Now registration can be done till August 17, read new guidelines. छत्तीसगढ़ में शॉर्ट फिल्म मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। यह प्रतियोगिता राष्ट्रीय स्तर पर सड़क सुरक्षा  के जागरूकता के लिए किया जा रहा है। इसमें देशभर से अबतक 300 लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है, लेकिन बारिश के मौसम के कारण फिल्म मेकरों को चुनौतियों का सामना करना करना पड़ रहा है, इसलिए छत्तीसगढ़ पुलिस ने पंजीयन की तारीख को बढ़ा दिया है.अब 17 अगस्त तक फिल्म महोत्सव के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते है।

रायपुर में सावन कार्निवाल…भगवान शिव, मां पार्वती के साथ नई-नवेली दुल्हन के गेटअप में पहुंचे प्रतिभागी

दरअसल रायपुर पुलिस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया है कि यातायात पुलिस के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक प्रदीप गुप्ता और रायपुर आईजी रतन लाल डांगी ने जानकारी दी है कि बारिश के कारण शॉर्ट फिल्म मेकिंग में आ रही दिक्कतों के कारण फिल्म महोत्सव छत्तीसगढ़ 2023 में पंजीकरण की अंतिम तारीख 10 अगस्त 2023 से बढ़ाकर 17 अगस्त 2023 किया गया है।  इसके अलावा फिल्म एंट्री की अंतिम तारीख 12 अगस्त 2023 से बढ़ाकर 19 अगस्त 2023 की गई है।

आखिर सलमान ने शहनाज को क्यों बोला- मूव-ऑन शहनाज. मूव ऑन कर जाओ…

उन्होंने यह भी बताया कि अब तक देश के 19 राज्यों से 300 प्रतिभागियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। इसमें उत्तर प्रदेश गुजरात, मध्यप्रदेश, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट, बिहार, पंजाब, असम, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, आंध्रप्रदेश, हरियाणा, झारखण्ड, दिल्ली, चंडीगढ़, तमिलनाडु, उड़ीसा और छत्तीसगढ़ के प्रतिभागी शामिल है।इसमें सबसे ज्यादा इनाम की राशि सर्वश्रेष्ठ फिल्म मेकर को मिलेगा जोकि 80 हजार रुपए है। इसके अलावा सर्वश्रेष्ठ कहानी को 25 हजार रुपए,सर्वश्रेष्ठ सिनेमॅटोग्राफी को 25 हजार रूप और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता/अभिनेत्री को 25 हजार रुपए दिए जाएंगे।

ये होगी नई गाइडलाइन

फिल्म एक डॉक्यूमेंट्री, प्रयोगात्मक, कथात्मक, काल्पनिक, गैर कॉल्पनिक या एनीमेशन हो सकती है. मूल फिल्म यथासंभव उच्चतम गणवत्ता (1920×1080) की सड़क सुरक्षा थीम पर  होनी चाहिए। प्रतिभागियों को https://forms.gle/6fjxo79kCbuzbydh8 में पंजीकरण अनिवार्य होगा। राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा लघु फिल्म महोत्सव, छत्तीसगढ़ में भाग लेने के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं है और आयोजक टीम से कोई भी कभी भी किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं मांगेगा। प्रतिभागी की न्यूनतम आयु 18 साल या उससे अधिक होनी चाहिए। एक प्रतिभागी के लिए अधिकतम तीन एंट्री की पात्रता है. फिल्म की कुल अवधि क्रेडिट सहित (फ्रंट और एण्ड) अधिकतम 140 सेकण्ड (2.20 मिनट) हो सकती है।

इन दो कैटेगरी में बनानी होगी शॉर्ट फिल्म

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा लघु फिल्म महोत्सव, छत्तीसगढ़ 2023 में दो कैटेगरी में शॉर्ट फिल्म स्वीकार की जाएगी. इसमें पहल छत्तीसगढी भाषा (छत्तीसगढ़ी, गोडी, धुर्वा, भतरी, दोरली, संबलपुरी, कुड़ख, सदरी, बैगानी, कमारी, औरिया, सरगुजिया, दंतेवाड़ा गोड़ी आदि शामिल है और दूसरे में अन्य भारतीय भाषा, सभी लघु फिल्म के लिए हिंदी में उपशीर्षक अनिवार्य है। प्रस्तुत की जाने वाली लघु फिल्में प्रतियोगी की मूल रचना होनी चाहिए और किसी भी कॉपीराइट या किसी तीसरे पक्ष के किसी अन्य अधिकार का उल्लंघन नहीं करना चाहिए।

 

Related Articles

Back to top button