Breaking:  विश्व हाथी दिवस पर बारनवापारा अभ्यारण्य में होंगे कई इवेंट, रजिस्ट्रेशन 11 अगस्त से

ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता का होगा आयोजन, 20 प्रतभागियों को किया जाएगा पुरस्कृत

RAIPUR. Breaking:  Many events will be held in Baranwapara Sanctuary on World Elephant Day, registration will start from August 11. 12 अगस्त यानी कल विश्व हाथी दिवस मनाया जा रहा है। छत्तीसगढ़ का आकर्षक बारनवापरा अभ्यारण्य में 12 अगस्त को विश्व हाथी दिवस के अवसर पर जन-जागरूकता संबंधी विविध कार्यक्रमों का आयोजन होगा।

इस अवसर पर 12 अगस्त को शाम 4 बजे से 5 बजे तक ऑनलाइन क्वीज प्रतियोगिता आयोजित की गई है।

इसके लिए अपना निःशुल्क पंजीयन वेबसाइट  https://forms.gle/zbPWVVVQDFmMP4ZW6  में 11 अगस्त को शाम 5 बजे तक कर सकते है। प्रतियोगिता में 20 प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। प्रधान मुख्य वन संरक्षक वी. श्रीनिवास राव के निर्देशानुसार प्रधान मुख्य वन संरक्षक(वन्यप्राणी) सुधीर अग्रवाल के मार्गदर्शन में विश्व हाथी दिवस पर अभ्यारण्य में कार्यशाला का भी आयोजन किया जा रहा है।

छत्तीसगढ़ शार्ट फिल्म फेस्टिवल: अब 17 अगस्त तक सकेंगे रजिस्ट्रेन, पढ़ें नई गाइडलाइन

इस संबंध में वनमंडलाधिकारी बलौदाबाजार मयंक अग्रवाल ने बताया कि कार्यशाला में भारतीय डाक विभाग के द्वारा बारनवापारा अभ्यारण्य के जंगली हाथियों के पोस्टल लिफाफा, पोस्ट कार्ड एवं डाक टिकट का विमोचन किया जाएगा, जिससे डाक सुविधा के माध्यम से जंगली हाथियों के संरक्षण एवं संवर्धन का संदेश जन-जागरूकता के उद्देश्य के साथ व्यापक स्तर पर पहुंच सके।

सभी तबकों के लिए बनाए गए हैं 34 कमरे

अधीक्षक बारनवापारा अभ्यारण्य आनंद कुदरया ने बताया कि यहां वर्तमान में स्वच्छंद विचरण करने वाले वन्य प्राणियों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। वन विभाग द्वारा पर्यटकों के ठहरने के लिए उत्तम व्यवस्था की गई है।  इसमें सभी तबकों के हिसाब से 34 कमरे बनाए गए हैं। पर्यटन ग्राम में बारनवापारा अभ्यारण्य में झूला, ओपन थिएटर तथा इंटरप्रिटेशन सेंटर मौजूद है। बारनवापारा अभ्यारण्य क्षेत्र के अंतर्गत 18 ग्राम शामिल हैं।

Back to top button