एशियाई पैरा एथलेटिक्स में हिस्सा लेंगी महासमुंद की दृष्टिहीन ईश्वरी निषाद

23 सितंबर को चीन में होगा आयोजन, छत्तीसगढ़ से पहली ऐसी खिलाड़ी होंगी

MAHASAMUND. Mahasamund’s visually impaired Ishwari Nishad to compete in Asian Para Athletics Championships. प्रदेश के खिलाड़ी अपनी प्रतिभा लगातार दिखा रहे हैं। इस बीच, महासमुंद जिले में रहने वाली दृष्टिहीन एथलीट ईश्वरी निषाद ने एशिया पैरा एथलेटिक्स खेलो के लिए क्वालीफाई किया है। ईश्वरी छत्तीसगढ़ की पहली ऐसी दृष्टिहीन एथलीट है, जो इस टूर्नामेंट में भाग लेंगी। यह आयोजन विदेशी सरहद में चीन के हांगझू शुरू होगा। इस एशियाई पैरा एथलेटिक्स में ईश्वरी 23 सितंबर को हिस्सा लेगी।

अब वर्ल्ड कप में 15 नहीं इस तारीख को होगा इंडिया-पाकिस्तान मुकाबला

ईश्वरी निषाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी भारत के लिए गोल्ड मेडल लाने के लिए पूरे जुनून के साथ मैदान में उतरेगी। बता दें कि ईश्वरी ने लगातार राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीते हैं। जानकारी के अनुसार अपने खेल के दम पर महासमुंद जिले की दृष्टिबाधित एथलीट ईश्वरी निषाद ने एशियाई पैरा एथलेटिक्स खेलों के लिए क्वालीफाई किया है। यह खेल 23 सितंबर से हांगझू, चीन में आयोजित किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ में संविदाकर्मियों ने खत्म की हड़ताल

ईश्वरी निशाद ने लगातार राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीत चुकी हैं। उत्कृष्ट खेल के लिए ईश्वरी निषाद की खेल प्रतिभा को देखकर छत्तीसगढ़ शासन ने राज्य स्तर के सम्मान से सम्मानित कर चुकी। महिला एवं बाल विकास, समाज कल्याण मंत्री अनिला भेड़िया ने ईश्वरी के भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं।

दिल्ली में हुआ ट्रायल, अब चीन में दिखाएंगी प्रतिभा

दरअसल, ईश्वरी ने 25 और 26 जुलाई 2023 को नई दिल्ली के नेहरू स्टेडियम में आयोजित पैरा एथलेटिक्स एशियाई खेलों के ट्रायल के लिए अंतिम चयन में भाग लिया। 200 मीटर दौड़ में वह भारत में प्रथम और एशियाई रैंकिंग में 5वें स्थान पर रहीं. 400 मीटर दौड़ में वह दूसरे स्थान पर रहीं और एशियाई रैंकिंग में सातवीं रैंक हासिल की।

Back to top button