BREAKINGYOUTH-करियर

रविवि में पेमेंट सीट से सीबीएस में प्रवेश लेने वाले छात्रों को नहीं मिलेगी स्कॉलरशिप

विश्वविद्यालय में इस बार फीस भी ज्यादा, 20 सीटें बढ़ाई गईं,  इनके लिए 4 अगस्त तक होगा रजिस्ट्रेशन

RAIPUR. Students who take admission in CBS from the payment seat in Ravi University will not get scholarship. छत्तीसगढ़ के सभी विश्वविद्यालय में एडमिशन शुरू हो गया है। इस बीच, पं.रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय कैंपस में स्थित सेंटर फॉर बेसिक साइंस (सीबीएस) में 20 और छात्रों को पढ़ने का अवसर दिया जा रहा है। यहां 20 सीटें बढ़ाई गई है। यह सभी पेमेंट सीट है। इसके तहत एडमिशन लेने वाले छात्रों को सीबीएस से दी जाने वाले प्रतिमाह 5 हजार रुपए की स्कॉलरशिप नहीं मिलेगी। इतना ही नहीं, सामान्य रूप से प्रवेश देने वाले छात्रों की तुलना में ज्यादा फीस भी देनी होगी।

छत्तीसगढ़ के 1 लाख से ज्यादा बेरोजगारों को मिला भत्ता

दरअसल, रविवि में वर्ष 2014-15 में सीबीएस की शुरुआत हुई थी। राज्य में साइंस की पढ़ाई अपनी तरह का यह अलग सेंटर है। यहां 5 ईयर एमएससी इंटीग्रेटेड कोर्स है। इसमें 20 सीटें बायो ग्रुप के लिए और 20 सीटें मैथ ग्रुप यानी कुल 40 सीटें हैं। शिक्षा सत्र 2023-24 के अनुसार यहां प्रवेश के लिए पिछले दिनों आवेदन मंगाए गए थे। 40 सीटों के लिए तीन हजार से अधिक फार्म मिले थे। रविवि से प्रवेश परीक्षा आयोजित कर छात्रों को प्रवेश दिए जा चुके हैं।

आईटीआई प्रशिक्षण अधिकारियों के पद बढ़ाए गए, अब 920 पदों पर होगी भर्ती

हर सेमेस्टर में करीब 5 रुपए फीस

इस बीच अब विवि से 20 सीटों की वृद्धि की गई है। लेकिन इसमें पेमेंट सीट के आधार पर प्रवेश दिए जाएंगे। इसके तहत एडमिशन लेने वाले छात्रों को 20 हजार रुपए प्रति सेमेस्टर फीस देनी होगी। इससे पहले जिन 40 सीटों पर छात्रों के प्रवेश हुए हैं उनकी फीस प्रति सेमेस्टर करीब 5 हजार रुपए है। इसे लेकर जानकारों का कहना है कि सीबीएस में सीट वृद्धि पेमेंट सीट के बजाए सामान्य रूप से होनी चाहिए थी। ताकि इस सीट में प्रवेश लेने वाले छात्रों काे भी अन्य की तरह स्कॉलरशिप का लाभ मिलता।

Related Articles

Back to top button