राशन कार्ड की 31 अगस्त तक करा सकेंगे ई-केवाईसी

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना के तहत खाद्य विभाग ने कलेक्टरों को जारी किया पत्र

RAIPUR. E-KYC of ration card will be done till 31st August. छत्तीसगढ़ में राशन कार्ड बनाने का तेजी से चल रहा है। इसके साथ केवाईसी का काम भी तेजी से चल रहा है। इस बीच, खाद्य-नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने सभी कलेक्टरों को पत्र जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि उपभोक्ता अब अपने राशन की ई-केवाईसी 31 अगस्त तक करा सकेंगे।  बता दें कि वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना के लिए राशनकार्ड के सभी सदस्यों के आधार की जानकारी प्रमाणीकृत होना आवश्यक है।

Breaking: कोरबा में निगम आयुक्त के घर पर ईडी के छापे, दस्तावेजों की चल रही जांच

राशन कार्ड में हितग्राहियों के आधार की जानकारी गलत दर्ज होने और आधार की जानकारी प्रमाणीकृत नहीं होने के कारण खाद्यान्न वितरण में समस्या बनी रहती है। विभागीय डेटाबेस में जिन हितग्राहियों का आधार दर्ज है, उनके आधार की जानकारी का प्रमाणीकरण के लिए ई-केवाईसी की प्रक्रिया की जा रही है।

छत्तीसगढ़ समेत 5 राज्यों को चुनाव आयोग की चिट्‌ठी, 3 साल से जमे अफसर-कर्मी हटेंगे

ई-केवाईसी की कार्रवाई के लिए राशनकार्डधारी मुखिया और राशनकार्ड में दर्ज सभी सदस्य अपने-अपने आधार नंबर के साथ शासकीय उचित मूल्य दुकान पहुंचेंगे, जिसके बाद ही विक्रेता द्वारा ई-पास उपकरण में प्रत्येक सदस्य के आधार नंबर की पृथक-पृथक प्रविष्टि कर उनका फ्रिंगर प्रिंट स्कैन करवाकर ई-केवाईसी की कार्रवाई पूर्ण करेंगे।

अब तक इतनों की हो पाई ई-केवाईसी

प्रदेश के 2.66 करोड़ हितग्राहियों में 1.56 करोड़ हितग्राहियों का ई-केवाईसी किया गया है, जिसमें से 31.75 लाख़ हितग्राहियों का सत्यापन हो चुका है और 1.24 करोड़ हितग्राहियों का सत्यापन की प्रक्रिया जारी है। प्रदेश में संचालित शासकीय उचित मूल्य की दुकानों को दिए गए ई-पास उपकरण में ई-केवाईसी की सुविधा उपलब्ध है। ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूर्णतः निश्शुल्क है।

 

 

Back to top button