देश में 5जी का आगाज

पीएम मोदी बोले- आज 21वीं सदी की सबसे बड़ी शक्ति का आगाज, कभी आत्मनिर्भर के विचार पर हंसते थे लोग

नई दिल्ली। 5G debut in the country. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इंडिया मोबाइल कांग्रेस के छठे एडिशन में 5जी सर्विस का शुभारंभ किया। पहले फेज में 13 शहर अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे में 5ळ कनेक्टिविटी की शुरुआत होगी। इसके बाद 5जी को देश के हर हिस्से में पहुंचाया जाएगा। आईएमसी 2022 कार्यक्रम चार अक्तूबर तक चलने वाला है। इसके आधिकारिक एप से भी लाइव देखा जा सकता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आईएमसी 2022 को संबोधित करते हुए कहा कि टेक्नोलॉजी एक नशा है, इसका इस्तेमाल सही तरीके से करें। आज देश के 200 से अधिक मोबाइल बनाने वाली कंपनियां हैं। पहले हम मोबाइल का आयात कर रहे थे और आज निर्यात कर रहे हैं।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि आज की तेजी से बदलती दुनिया में भारत को शीर्ष पर चढ़ने से कोई रोक नहीं पाएगा। इस स्थान पर हमारा अधिकार है। भारत और भारतीय इससे कम पर समझौता नहीं कर सकते। चौथी अधोगिक क्रांति का नेतृत्व भारत करेगा।

एनआईए ने पीएफआई प्रमुख समेत 100 लोगों को गिरफ्तार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत में 5जी का रोलआउट भारत के दूरसंचार इतिहास में कोई सामान्य घटना नहीं है। यह 140 करोड़ भारतीयों की उम्मीदों और उच्च आकांक्षाओं को अपने कंधे पर उठाए हुए है। 5जी के साथ, भारत सब का डिजिटल साथ और सब का डिजिटल विकास की दिशा में मजबूत कदम उठाएगा।

भारत ने भले ही थोड़ी देर से शुरुआत की हो, लेकिन हम दुनिया की तुलना में उच्च गुणवत्ता वाली और अधिक किफायती 5जी सेवाओं को शुरू करेंगे। आज, मैं दिसंबर 2023 तक हमारे देश के हर शहर, हर तालुका और हर तहसील में 5जी पहुंचाने की जिओ की प्रतिबद्धता को दोहराना चाहता हूं। जिओ की अधिकांश 5जी भारत में विकसित की गई है, इसलिए आत्मानिर्भर भारत की मुहर इसपर लगी है।

21वीं सदी की सबसे बड़ी शक्ति का आगाज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा 21वीं सदी की सबसे बड़ी शक्ति का आगाज हुआ। इससे देश के टेक्नोलॉजी सेक्टर में क्रांति आएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा तकनीकी क्षेत्र में भारत किसी पर निर्भर नहीं रहेगा। डिजिटल इंडिया देश के विकास का विजन है। देश में 5जी सेवा की मदद से इंटरनेट की स्पीड 10 गुना बढ़ जाएगी और बच्चे नए युग का हिस्सा बनेंगे।

Back to top button