BREAKINGMP-छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में गाय-बैलों के लिए मोबाइल चिकित्सा यूनिट शुरू होगी

सीएम भूपेश ने ट्वीट कर दिए संकेत, चरणबद्ध तरीके से हर जिले में होगी सुविधा

रायपुर। इस वक्त बड़ी खबर मिली है। छत्तीगसढ़ में एक और नई सुविधा शुरू होने जा रहा है। सीएम भूपेश बघेल ने ट्वीट कर इसके संकेत भी दिए हैं। प्रदेश में मोबाइल चिकित्सा यूनिट शुरू होने जा रही है, जो गाय-बैलों जैसे मवेशियों के लिए होगी। इसे मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना कहा जाएगा। इसके पहले चरण में प्रत्येक जिले में एक-दो चिकित्सा वाहनों से योजना की शुरुआत की जानी है। बाद में चरणबद्ध तरीके से सभी जिलों में इस योजना का विस्तार किया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक वर्तमान में सरकारी पशु-चिकित्सालयों के साथ-साथ प्रदेश में सुराजी गांव योजना के तहत बने गोठानों में भी पशुधन के स्वास्थ्य की देखभाल की व्यवस्था है। बेहतर पशु स्वास्थ्य के लिए गोठानों में चारागाहों का भी विकास किया गया, ताकि पशुओं के लिए पौष्टिक चारे की व्यवस्था होती रहे। अब नई योजना के माध्यम से गोवंश की स्वास्थ्य सुविधाओं का और अधिक विस्तार होगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मुख्य सचिव अमिताभ जैन को इस संबंध में शीघ्र आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने को कहा है।

सीएम भूपेश तमिलनाडु रवाना से पहले भाजपा पर निशाना

प्रदेश में साल 2019 में हुई पशुगणना के मुताबिक प्रदेश में गो-वंशीय पशुओं की कुल संख्या 99 लाख 84 हजार बताई गई है। इसमें बड़ी संख्या देसी गायों की है। इसमें लगातार इजाफा भी हो रहा है। सरकार की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना गायों पर ही आधारित है। इस लिहाज से यह योजना काफी महत्वपूर्ण बताई जा रही है।

प्रदेश में चल रही दो बड़ी योजनाएं

छत्तीसगढ़ में जनता के लिए पहले से ही मोबाइल मेडिकल यूनिट की दो योजनाएं संचालित हैं। इसमें एक मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना है। इसमें मोबाइल मेडिकल यूनिट गांवों के बाजारों-मेलों में लोगों की जांच कर दवा देती है। वहीं मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत शहरी क्षेत्र की कच्ची बस्तियों में मेडिकल कैंप लगाकर जांच और दवा देने की सुविधा प्रदान की जाती है।

 

Related Articles

Back to top button