कॉलेज जाओ और प्रवेश पाओ, ऑनलाइन आवेदन की जरूरी नहीं

रविवि से जुड़े कॉलेजों में 10 हजार से ज्यादा सीटें खाली

रायपुर। छत्तीसगढ़ के कई कॉलेजों में अभी भी सीटें खाली हैं। इसी क्रम में पंडित रविशंकर विश्वद्यालय से जुड़े कॉलेजों में पीजी की करीब 10 हजार सीटें खाली हैं। इन खाली सीटों को भरने के लिए स्टूडेंट्स को खुला ऑफर दिया गया है। इसके मुताबिक यूजी-पीजी में प्रवेश की पात्रता रखने वाला कोई भी छात्र कॉलेज जाकर सीधे एडमिशन ले सकता है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन जरूरी नहीं है।

प्रदेश के सबसे बड़े विश्वविद्यालय में जैमोलॉजी का कोर्स शुरू, अगले हफ्ते से लगेंगे कक्षाएं

अफसरों के मुताबिक कॉलेज अपने स्तर पर खाली सीटों पर 10 सितंबर तक एडमिशन दे सकेंगे। कॉलेजों में जुलाई में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू की गई थी, लेकिन डेढ़ महीने बाद भी बड़ी संख्या में सीटें खाली रह गईं।

पॉमेडी किंग रजत सूद ने जीता इंडियाज लाफ्टर चैंपियन, इनाम में मिली इतनी रकम

रविवि से जुड़े करीब 150 कॉलेजों में बीए, बीकॉम, बीएससी समेत यूजी के अन्य कक्षाओं की 39 हजार सीटें हैं। इनमें अभी तक 30102 सीटों में ही प्रवेश हुए हैं। यानी यूजी में 9 हजार और पीजी में 11 हजारी सीटें खाली रह गई हैं।

प्राइवेट कॉलेजों में ज्यादातर यूजी की सीटें खाली हैं। कुछ ऐसे भी सरकारी कॉलेज हैं जहां बीए की सीटें बची हैं। गौरतलब है कि रविवि समेत उच्च शिक्षा से जुड़े राजकीय विवि व कॉलेजों में प्रवेश की आखिरी तारीख 26 अगस्त थी।

लेकिन बड़ी संख्या में सीटें खाली रहने के कारण प्रवेश की तारीख बढ़ाई गई है। हालांकि 10 सितंबर तक प्राचार्य स्तर पर और कुलपति की अनुमति से 20 सितंबर तक एडमिशन दिए जाएंगे।

बीएड के लिए 8800 सीटों में एडमिशन नहीं

प्रदेश में बीएड कॉलेजों में दाखिले की प्रक्रिया जारी है। पहले राउंड की काउंसिलिंग के बाद 14400 सीटें अलॉट की गई। लेकिन इसमें अभी तक 5600 सीटें ही भर पाई हैं। 8800 सीटें अभी भी खाली हैं। अब दूसरी लिस्ट जारी करने की तैयारी की जा रही है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) 5 सितंबर को यह लिस्ट जारी करेगा। अफसरों का कहना है कि प्रवेश के लिए 40 हजार से अधिक छात्रों के आवेदन मिले हैं। दूसरी लिस्ट इन्हीं आवेदनों के अनुसार ही जारी की जाएगी।

Back to top button