अगर आप बढ़ती उम्र में त्वचा की कसावट चाहते हैं तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

एंटीऑक्सीडेंट्स फूड्स का सेवन करें के साथ विटामिन-ए, डी, ई, ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर चीजें जरूर आपकी डाइट में होनी चाहिए

नई दिल्ली। आजकल लोग अपनी बढ़ती में भी सुंदर बने रहना चाहते हैं। खासतौर महिलाएं इन सब पर ज्यादा फोकस करती हैं। अगर अाप अपनी बढ़ती उम्र के साथ त्वचा की कसावट को बनाए रखने के लिए एंटीऑक्सीडेंट्स फूड्स का सेवन करें। विटामिन-ए, डी, ई, ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर चीजें जरूर आपकी डाइट में होनी चाहिए। विटामिन सी इनमें सबसे ज्यादा जरूरी है। इससे स्किन में कोलेजन की मात्रा बढ़ती है और लूज स्किन की प्रॉब्लम दूर होती है।

इस देश में सैनिटरी पैड फ्री, पहले पुरुषों के इस्तेमाल के लिए बनाए थे, लेकिन अब…

रोज त्वचा की करें मालिश

बढ़ती उम्र के साथ स्किन लूज होने लगती है तो इसका कारगर उपाय है चेहरे की मालिश करना। इससे स्किन टाइट रहेगी और हाइड्रेट भी। चेहरे की मालिश के लिए आप नारियल से लेकर जैतून तेल तक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

भरपूर नींद लेना भी जरूरी

त्वचा की कसावट और चमक को बरकरार रखने के लिए अच्छी डाइट के साथ भरपूर नींद लेना भी बेहद जरूरी है। तो रात में कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर पूरी करें।

अपने से तनाव को दूर रखें

ज्यादा तनाव लेने से सिर्फ बाल ही नहीं झड़ते बल्कि इसका असर त्वचा पर भी पड़ता है। इस वजह से तनाव लेने से भी बचें। पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। तनाव कम करने के लिए मेडिटेशन और योगा का सहारा लें।

स्क्रबिंग भी जरूर

हफ्ते में एक बार तो जरूरी त्वचा की स्क्रबिंग करें। इसके लिए चीनी और जैतून का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। स्क्रबिंग के बाद स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल भी जरुरी स्टेप है।

Back to top button