छत्तीगसढ़ में सीआरपीएफ करेगी बड़ी भर्ती, 400 पदों के लिए इन जिलों के युवा कर सकते हैं आवेदन

बस्तर के सातों जिलों में 2100 स्थानीय युवाओं की भर्ती की जा चुकी

दंतेवाड़ा। छत्तीसगढ़ में सीआरपीएफ बड़ी भर्ती करने जा रही है। दक्षिण बस्तर के तीन जिलों में अब सीआरपीएफ की बस्तरिया बटालियन में 400 स्थानीय युवाओं की भर्ती होगी। इसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है। ऐसे में नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन में फोर्स को एक बड़ा फायदा मिलेगा। इससे पहले बस्तर फाइटर्स फोर्स में भी बस्तर के सातों जिलों में 2100 स्थानीय युवाओं की भर्ती की जा चुकी है।

42 असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती होगी, अगले महीने जारी होंगे विज्ञापन

बताया जा रहा है कि सितंबर या अक्टूबर से भर्ती प्रक्रिया शुरू की जा सकती है। सीआरपीएफ के अफसरों ने बताया कि, स्थानीय युवाओं की भर्ती का स्थानीय स्तर पर अच्छा लाभ मिलेगा। उच्च स्तर से निर्देश जारी होते ही प्रक्रिया शुरू कर देंगे। ऐसे में दक्षिण बस्तर यानी दंतेवाड़ा, बीजापुर और सुकमा इन तीन जिलों में नक्सलवाद को बैकफुट पर लाने और स्थानीय युवाओं को रोजगार से जोड़ने केंद्र से लेकर राज्य सरकार लगातार काम कर रही है।

भारतीय डाक विभाग में इतने पदों की बंपर भर्ती होगी, ऐसे कर सकते हैं आवेदन

बस्तर फाइटर्स के लिए हुई भर्ती में जिन युवाओं का चयन नहीं हो सका है, उन्हें सीआरपीएफ की इस बटालियन में फायदा मिल सकेगा। भर्ती से पहले सीआरपीएफ भी अंदरूनी गांवों के युवाओं को ट्रेनिंग देने का प्लान बना रही है। बताया जा रहा है कि, इसमें तीनों जिले के अंदरूनी गांवों के युवाओं को प्राथमिकता के तौर पर लिया जाएगा। अब जिन गांवों में सीआरपीएफ की कंपनियां तैनात हैं वहां जाकर अफसर और जवान इस भर्ती प्रक्रिया के बारे में बताकर ज्यादा से ज्यादा युवाओं को इसमें शामिल होने प्रेरित करेंगे।

जानिए बस्तर बटालियन के बारे में

बस्तरिया बटालियन भारत के केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल की एक बटालियन है। इस बटालियन को नक्सलियों से लड़ने के लिए बनाया गया है, जिसमें मुख्य रूप से आदिवासी युवा शामिल है। इस बटालियन के लिए बीजापुर, दंतेवाड़ा, नारायणपुर और सुकमा जिले से जवान की भर्ती हुई है। बस्तारिया बटालियन में कुल 543 जवान हैं, जिसमें 189 महिलाएं शामिल हैं।

Back to top button