नए फीचर्स के साथ मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 भारत में लॉन्च, जानिए कीमत और डिटेल्स

3.99 लाख रुपए से मिलेगी ये नई कार

नई दिल्ली। मारुति सुजुकी ने अपनी बहुप्रतीक्षित हैचबैक कार Alto K10 को लॉन्च कर दिया। Alto K10 की भारत में में शुरुआती एक्स-शोरूम 3.99 लाख रुपए तय की गई है। हैचबैक की कीमत 5.83 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) तक जाती है। इस कार को खरीदने के इच्छुक ग्राहक 11,000 रुपए की टोकन राशि का भुगतान करके नई ऑल्टो K10 को ऑनलाइन या अधिकृत डीलरशिप पर बुक कर सकते हैं।

व्हाट्सएप में नया फीचर…अब डाटा चुटकियों में एंड्रॉयड से आईओएस में होगा ट्रांसफर

यह भारतीय बाजार में ऑल्टो K10 की वापसी का प्रतीक है और इसकी बिक्री मौजूदा ऑल्टो 800 के साथ की जाएगी। नई ऑल्टो K10 पिछली पीढ़ी के मॉडल की तुलना में पूरी तरह से अलग दिखती है। हालांकि, नए मॉडल में कुछ डिजाइन एलिमेंट्स पुराने मॉडल के जैसे रखे गए हैं। मारुति सुजुकी की इस छोटी हैचबैक का मुकाबला Hyundai Santro और Renault Kwid जैसी कारों से होगा।

पांचवीं पीढ़ी के हर्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर आधारित, नई Alto K10 में ब्लैक मेश के साथ पूरी तरह से नए स्टाइल के ग्रिल दिए गए हैं। ग्रिल का साइज पुराने मॉडल जैसा दिखता है। हेडलैम्प्स, फ्रंट बंपर और बोनट भी काफी अलग दिखते हैं। साइड प्रोफाइल और रियर भी नए लुक के साथ आते हैं। यह दिखने में मारुति सुजुकी सेलेरियो की तरह है। ग्राहक नए Alto K10 के लिए दो कस्टमाइजेशन पैकेज – इम्पैक्टो और ग्लिंटो में से कोई भी चुन सकते हैं। हैचबैक 13.0-इंच के व्हील्स मिलते है।

इंजन और माइलेज

Maruti Suzuki Alto K10 एक नई पीढ़ी के 1.0-लीटर K-Series डुअल-जेट, डुअल VVT इंजन द्वारा संचालित है। 1.0-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड यूनिट 5,500 rpm पर 66 bhp का पावर और 3,500 rpm पर 89 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। यह वही इंजन है जो नई Celerio, WagonR और S-Presso में भी लगा है। AGS गियरबॉक्स के अलावा, मारुति सुजुकी इंजन में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स भी है। इंजन 24.90 kmpl का माइलेज देता है।

फीचर्स-सेफ्टी फीचर्स

केबिन के अंदर कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं। उनमें से सबसे बड़ा स्मार्टप्ले टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है जिसमें एपल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी मिलती है। अन्य फीचर्स में रिमोट की एक्सेस, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ORVM, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल आदि शामिल हैं।

कलर ऑप्शन: सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें ईबीडी के साथ एबीएस, डुअल फ्रंट एयरबैग, स्पीड सेंसिंग डोर लॉक आदि सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं।नई ऑल्टो K10 को 6 अलग-अलग एक्सटीरियर कलर ऑप्शन में उपलब्ध है। इसमें अर्थ गोल्ड, सिजलिंग रेड, स्पीडी ब्लू, सॉलिड व्हाइट, सिल्की व्हाइट और ग्रेनाइट ग्रे रंग शामिल हैं।

ऑल्टो की तुलना में साइज बड़ी

नए लाइटवेट प्लेटफॉर्म की बदौलत नई 2022 मारुति ऑल्टो K10 मौजूदा ऑल्टो की तुलना में साइज में बड़ी हो जाएगी। इसकी लंबाई 3,530 mm, चौड़ाई 1,490 mm और ऊंचाई 1,520 mm है और इसका व्हीलबेस 2,380 mm है। व्हीलबेस पिछले मॉडल की तुलना में लगभग 20 mm लंबा है। इसमें 17-लीटर क्षमता का फ्यूल टैंक है, जबकि बूट स्पेस 177-लीटर है।

Back to top button