42 असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती होगी, अगले महीने जारी होंगे विज्ञापन

इसी महीने होने वाली बैठक में तय होगा फार्मूला

रायपुर। छत्तीगसढ़ के सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी भर्ती होने वाली हैं। जानकारी के अनुसार पं.रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में 42 असिस्टेंट प्रोफेसरों की भर्ती होगी। शासन से एक बार फिर विभिन्न पदों को भरने की अनुमति मिली है। इसे लेकर विश्वविद्यालय में तैयारी शुरू हो गई है। असिस्टेंट प्रोफेसर में सबसे अधिक पद टीचर एजुकेशन के लिए 10 हैं। इसी तरह मैथ्स, फिजिक्स, एंथ्रोपोलॉजी में भी असिस्टेंट प्रोफेसर के 4-4 पद हैं। इसके अलावा प्रोफेसर के 12 और एसोसिएट प्रोफेसर के 15 पद भी भरे जाएंगे।

भारतीय डाक विभाग में इतने पदों की बंपर भर्ती होगी, ऐसे कर सकते हैं आवेदन

अफसरों का कहना है कि इस महीने 22-23 अगस्त को बैठक होगी। भर्ती को लेकर क्या नियम रहेंगे यह सब तय किए जाएंगे। सब कुछ ठीक रहा तो अगले महीने भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिए जाएंगे। इससे पहले, रविवि को पिछली बार 2015 में प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर व असिस्टेंट प्रोफेसर के विभिन्न पदों को भरने की शासन से अनुमति मिली थी।

सेंटर फॉर बेसिक साइंस के लिए भी मिले पद रू रविवि में करीब छह साल पहले सेंटर फॉर बेसिक साइंस (सीबीएस) की स्थापना हुई। इस सेंटर में छात्रों को बारहवीं साइंस के आधार पर दाखिला मिलता है। यहां साइंस से संबंधित पंचवर्षीय इंटीग्रेटेड कोर्स संचालित हैं। यानी बारहवीं के छात्र एक बार प्रवेश लेने पर छात्र सीधे एमएससी तक की पढ़ाई कर सकते हैं। अभी इस सेंटर में रविवि के शिक्षक और गेस्ट फैकल्टी ही पढ़ाते हैं। लेकिन अब यहां भी प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर व असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती होगी। इस सेंटर के लिए कुल 16 पदों को भरने की अनुमति मिली है। इसके तहत फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स व बायोलॉजी में 4-4 पोस्ट हैं।

टीचिंग एजुकेशन में 12 पोस्ट पर होगी भर्ती

रविवि के इंस्टीट्यूट ऑफ टीचिंग एजुकेशन में सबसे अधिक 12 पोस्ट पर भर्ती होगी। इसमें प्रोफेसर के एक, एसोसिएट प्रोफेसर के एक व असिस्टेंट प्रोफेसर के 10 पद हैं। इसी तरह एंथ्रोपोलॉजी में प्रोफेसर के 1 और असिस्टेंट प्रोफेसर के 3 पद हैं। इसी तरह भाषा विज्ञान, फिजिक्स, केमिस्ट्री मैथ्स, एमबीए, प्राचीन भारतीय इतिहास, विधि, भूगोल, समाजशास्त्र व समाजकार्य, सांख्यिकी, भू-विज्ञान, जैविकी, पर्यावरण विज्ञान विषय में भर्ती होगी।

Back to top button