Breaking: छत्तीसगढ़ में अब इंग्लिश मीडियम आदर्श महाविद्यालय खुलेंगे, पहले चरण में 2023 तक 10 कॉलेज खुलेंगे

0
1

रायपुर। English Medium College…इंग्लिश मीडियम कॉलेज। छत्तीसगढ़ में अब स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल की तर्ज पर अब इंग्लिश मीडियम आदर्श महाविद्यालय खोले जाएंगे। सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि इंग्लिश मीडियम स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को 12वीं के बाद उच्च शिक्षा के लिए अब बाहर नहीं जाना पड़ेगा। राज्य में ही अंग्रेजी माध्यम में गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा उपलब्ध हो जाएगी। मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को 10 दिनों के भीतर कार्ययोजना प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।

प्रदेश में चरणबद्ध रूप से स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम आदर्श महाविद्यालय खोले जाएंगे। प्रथम चरण में आगामी शैक्षणिक सत्र जून 2023 से राज्य के प्रमुख नगरों में कम से कम 10 इंग्लिश मीडियम कॉलेज खुलेंगे। सीएम ने घोषणा किया कि आगामी तीन साल में राज्य के सभी जिला मुख्यालयों में इंग्लिश मीडियम कॉलेज प्रारंभ किए जाएंगे।

Breaking: रायपुर में सीएम भूपेश ने फहराया तिरंगा, तस्वीरों में देखिए नया अंदाज

वर्तमान में राज्य में इंग्लिश मीडियम के शासकीय महाविद्यालय नहीं होने के कारण राज्य के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए महानगरों के महाविद्यालय में प्रवेश लेना पड़ता है । महानगरों में प्रवेश लेने पर विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों पर बड़ा आर्थिक बोझ पढ़ता है, जिसमें बड़ी राशि व्यय होती है।

सबसे अच्छा एजुकेशन मॉडल देगा छत्तीसगढ़

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, ये सरकारी इंग्लिश मीडियम महाविद्यालय होंगे। जहां शानदार उच्च शिक्षा मिलेगी। अब अभिभावकों को चिंता करने की जरूरत नहीं। अपने बच्चों को खूब पढ़ाइए। अब स्कूल के बाद की शानदार पढ़ाई के लिए बच्चों को बाहर भेजने की आर्थिक परेशानी दूर होगी। छत्तीसगढ़ की शिक्षा क्रांति देश का सबसे अच्छा एजुकेशन मॉडल प्रस्तुत करेगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here