BREAKINGYOUTH-करियर

छत्तीसगढ़ के वन विभाग में 291 पदों पर होगी भर्ती, फिजिकल टेस्ट…

वन विभाग टेस्ट लेगा, लिखित परीक्षा के लिए व्यापमं को भेजेंगे प्रस्ताव

Story Highlights
  • सामान्य ज्ञान, बुद्धि क्षमता, विश्लेषण क्षमता, गणित के प्रश्न पूछे जाएंगे

रायपुर। Recruitment in Forest Department…वन विभाग में भर्ती। बेरोजगारों के लिए एक अच्छी खबर मिली है। दरअसल, छत्तीगसढ़ वन विभाग में फारेस्ट गार्ड के 291 पदों पर भर्ती के लिए शासन से मंजूरी मिल गई है। इन पदों पर भर्ती के लिए अगले महीने यानी सितंबर से भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। फारेस्ट गार्ड भर्ती के लिए कुछ महीने पहले ही आवेदन मंगाए गए थे। इन पदों के लिए 1.63 लाख आवेदन जमा हुए हैं।

इस पद के लिए 91 पदों में छत्तीसगढ़ में सीधी भर्ती, ऐसे कर सकते हैं आवेदन

जानकारी के मुताबिक भर्ती दो चरण में होगी। सितंबर में होने वाले पहले चरण में फिजिकल टेस्ट होगा। इसके तहत दौड़-लंबी कूद समेत अन्य टेस्ट लिए जाएंगे। रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, जगदलपुर, कांकेर, सरगुजा में फिजिकल टेस्ट आयोजित होंगे। इसमें पात्र होने वाले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा।

लिखित परीक्षा व्यापमं लेगा। इसके लिए जल्द ही प्रस्ताव भेज दिया जाएगा। भर्ती संबंधित मंजूरी नहीं मिलने के कारण भर्ती प्रक्रिया रुकी हुई थी, लेकिन अब इसे मंजूरी मिल गई है। सब कुछ ठीक रहा तो नए साल की शुरुआत में ही चयन सूची भी जारी हो जाएगी।

फिजिकल के बाद 15 गुना अभ्यर्थी देंगे लिखित परीक्षा

वन रक्षक भर्ती के तहत फिजिकल टेस्ट 100 नंबर का होगा। इसमें दौड़, लंबी कूद, गोला फेंक होगा। शारीरिक दक्षता परीक्षा के रिजल्ट के आधार पर ही मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। लिस्ट में विज्ञापित पदों की संख्या के अधिकतम 15 गुना को ही लिखित परीक्षा में शामिल होने अवसर मिलेगा।

100 नंबरों की होगी लिखित परीक्षा

फिजिकल टेस्ट में एक समान न्यूनतम अंक पाने वाले सभी अभ्यर्थियों को अगले चरण में जाने की पात्रता होगी। इसमें 15 गुना से अधिक संख्या होने पर भी मान्य होगा। लिखित परीक्षा 100 नंबरों की होगी। इसमें सामान्य ज्ञान, बुद्धि क्षमता, विश्लेषण क्षमता तथा अंक गणित के प्रश्न पूछे जाएंगे। फिजिकल टेस्ट के 100, लिखित परीक्षा के 100 और बोनस अंक 10 के आधार पर चयन सूची जारी होगी।

 

Related Articles

Back to top button