Breaking: अलर्ट रहें…Google ने प्ले-स्टोर से हटाए ये चार खतरनाक एप्स, तुरंत करें डिलीट

इन एप्स को एक लाख से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया

नई दिल्ली। Google Removed Apps गूगल ने एप्स हटाए…जोकर मैलवेयर (Joker malware) के बारे में तो आपको मालूम ही होगा। 2017 में इसकी पहली बार पहचान हुई थी। अब अब यह फिर से वापस आ गया है। जोकर मैलवेयर चार ऐसे एंड्रॉयड मोबाइल एप्स में मिला है, जिन्हें लाखों यूजर्स ने डाउनलोड किया है। गूगल ने इन चारों एप्स को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया है।

सिक्योरिटी रिसर्चर कंपनी Pradeo ने इन एप्स की जानकारी दी है। ये इन एप्स की पहचान Smart SMS  Messages, Blood Pressure Monitor, Voice Languages Translator और Quick Text SMS के रूप में हुई है। यदि आपके फोन में भी इनमें से कोई ऐसा एप है तो आपको तुरंत डिलीट कर देना चाहिए। इन एप्स को एक लाख से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है। इन सभी एप्स में जोकर मैलेवयर है।

ये सभी एप्स यूजर्स के फोन पर आने वाले सभी नोटिफिकेशन और मैसेज को पढ़ रहे थे और डाटा स्टोर कर रहे थे। सबसे खास बात यह है कि यह मैलवेयर अपनी पहचान फोन में नहीं छोड़ता है। ऐसे में किसी को भनक तक नहीं लगती कि उनके फोन में मैलवेयर है।

जिसे नहीं जानते उस एप को हटा दें

यदि आप भी उन 1 लाख लोगों में से एक हैं जिन्होंने इनमें से किसी भी एक एप को डाउनलोड किया है तो फोन से एप को तुरंत डिलीट करें। इसके अलावा गूगल प्ले-स्टोर पर जाएं और मीनू में जाकर सभी सब्सक्रिप्शन को चेक करें और कैंसिल करें। फोन के फाइल मैनेजर में यदि कोई ऐसा कोई फोल्डर दिख रहा है जिसके बारे में आपको जानकारी नहीं है तो उसे भी डिलीट करें।

Back to top button